scriptअमरीका-चीन ट्रेड वॉर भारत के लिए अवसर, फायदा उठाएं उद्योगपति | America-China trade war is a good chance for indian companies | Patrika News
कारोबार

अमरीका-चीन ट्रेड वॉर भारत के लिए अवसर, फायदा उठाएं उद्योगपति

चीन और अमरीका एक दूसरे के सामानों की पहुंच रोकने के लिए भिन्न-भिन्न अड़चनें लगा रहे हैं।

नई दिल्लीOct 11, 2018 / 03:30 pm

Manoj Kumar

Trade War

अमरीका-चीन ट्रेड वॉर भारत के लिए अवसर, फायदा उठाएं उद्योगपति

नई दिल्ली। भारतीय निर्यातक महासंघ (फियो) ने कहा है कि चीन और अमjrका के बीच व्यापारिक तनाव भारत के लिS एक अवसर है और इसका लाभ उठाने के प्रयास भरसक प्रयास किS जाने चाहिए। फियो के अध्यक्ष गणेश कुमार गुप्ता ने गुरुवार को दिल्ली में कहा कि चीन और अमरीका के बीच व्यापारिक मुद्दे पर तनातनी से भारतीय निर्यात को लाभ हो सकता है। दोनों देश एक दूसरे के उत्पादों को अपने अपने बाजार में आने से रोकने के लिए कई तरह के उपाय कर रहे हैं। इनमें आयात शुल्कों में बढ़ोतरी से लेकर प्रक्रियागत अड़चनें डालना भी शामिल हैं।
दोनों बाजारों की मांग पूरा कर सकती हैं भारतीय कंपनियां

उन्होंने कहा कि दोनों देशों के संरक्षणवादी उपायों से वैश्विक अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंच रहा है लेकिन यह भारतीय निर्यात को बढ़ाने का एक अवसर भी है। चीन में अमरीकी उत्पाद और अमरीका में चीन के उत्पाद की कीमत में वृ़द्धि हो रही है। इसके अलावा एक दूसरे के देश में माल भी नहीं पहुंच पा रहा है। लेकिन दोनों बाजारों में उपभोक्ता मांग बनी हुई है। भारतीय कंपनियां इस मांग को पूरा कर सकती है। भारतीय कंपनियों के कुछ उत्पादों को दोनों बाजारों में विशेष रियायतें प्राप्त हैं।
कंपनियों को सस्ती दर पर लोन दें बैंक

उन्होंने कहा कि भारतीय कंपनियों की उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए बैंकों को सस्ती दरों पर पूंजी उपलब्ध करानी चाहिए। इसके अलावा सरकार को विदेश व्यापार संबंधी प्रक्रियाओं को भी आसान करना चाहिए। इससे निर्यात करने में आसानी होगी। उन्होंने कहा कि सरकार को छोटे कारोबारियों को सस्ती दरों पर उधारी देने के लिए बैैंकों को विशेष निर्देश देने चाहिए। गुप्ता ने कहा कि निर्यातकों के लगभग 20 हजार करोड़ रुपए जीएसटी रिफंड में फंसे हैं जिससे इनके सामने तरलता का गहरा संकट खड़ा है और अंतर्राष्ट्रीय बाजार में उपलब्ध अवसर का लाभ उठाने में असमर्थ हैं।

Home / Business / अमरीका-चीन ट्रेड वॉर भारत के लिए अवसर, फायदा उठाएं उद्योगपति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो