scriptएयरलाइन्स से सफर करने वाले यात्री सावधान, आपको ऐसे लूटती हैं कंपनियां | caution for passengers of airlines,companies take extra money | Patrika News
कारोबार

एयरलाइन्स से सफर करने वाले यात्री सावधान, आपको ऐसे लूटती हैं कंपनियां

यूके नागर विमानन अथॉरिटी द्वारा की गई जांच से पता चला कि कई एयरलाइन्स एक परिवार के लोगों को एक दूसरे के साथ सीट देने के बजाय उन्हें अलग-अलग बैठाती हैं, जिसका परिवार अनुरोध करता है।

नई दिल्लीNov 29, 2018 / 01:39 pm

manish ranjan

Airlines

एयरलाइन्स से सफर करने वाले यात्री सावधान, आपको ऐसे लूटती हैं कंपनियां

नई दिल्ली। यूके नागर विमानन अथॉरिटी द्वारा हाल ही में की गई एक जांच के जरिए एयरलाइन्स की ज्यादा पैसा वसूलने की तरकीब का खुलासा हो गया है। जांच से पता चला कि कई एयरलाइन्स एक परिवार के लोगों को एक दूसरे के साथ सीट देने के बजाय उन्हें अलग-अलग बैठाती हैं, जिसका परिवार अनुरोध करता है। यात्रियों द्वारा अनुरोध करने पर कंपनियां उनसे अतिरिक्त रकम वसूलती हैं, तभी उन्हें साथ बिठाया जाता है।

एयरलाइन्स ने सेट किया अल्गोरिद्म

इस संदर्भ में डिजिटल मिनिस्टर मार्गोट जेम्स ने बताया कि, ‘कुछ एयरलाइन्स ने एक अल्गोरिद्म सेट की है, जो सरनेम के आधार पर साथ में यात्रा कर रहे यात्रियों की पहचान करती है। पहचान के बाद एक सरनेम वाले लोगों को एक दूसरे से अलग बिठाया जा रहा है। ऐसे में जब कोई परिवार साथ में बैठना चाहता है तो उससे अतिरिक्त रकम वसूली जाती है।’

जांच में जुटा नागर विमानन मंत्रालय

ऐसे में कंपनियों का कहना है कि जो लोग अपनी पसंद की सीट चुनने के लिए अतिरिक्त रकम का भुगतान नहीं करते, उन्हें रैंडमली सीट दे दी जाती है। फिलहाल नागर विमानन मंत्रालय एक साल से ज्यादा समय से सीट अलॉकेशन के लिए दी जाने वाली रकम के मामले की जांच में जुटी है।

Home / Business / एयरलाइन्स से सफर करने वाले यात्री सावधान, आपको ऐसे लूटती हैं कंपनियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो