scriptकार खरीदने के लिए सबसे मुफीद ये फेस्टिव सीजन, डील से पहले पढ़ें ये खास बातें | Festive Chance to buy car, here are Best offers | Patrika News
उद्योग जगत

कार खरीदने के लिए सबसे मुफीद ये फेस्टिव सीजन, डील से पहले पढ़ें ये खास बातें

बेस्ट डील हासिल करने के लिए आपके पास यह जानकारी होनी चाहिए कि कौन-सी कार और मॉडल पर अभी सबसे अधिक डिस्काउंट दिया जा रहा है…

Oct 24, 2016 / 01:02 pm

प्रीतीश गुप्ता

Car offers

Car offers

नई दिल्ली. अगर आप नई कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो यह त्योहारी सीजन आपके लिए सबसे मुफीद साबित हो सकता है। ऐसा इसलिए है कि इस सीजन में बिक्री बढ़ाने के लिए कार कंपनियां और डीलर्स खरीदारों को कैश डिस्काउंट से लेकर कई तरह के ऑफर्स दे रहे हैं। हालांकि, बेस्ट डील हासिल करने के लिए आपके पास यह जानकारी होनी चाहिए कि कौन-सी कार और मॉडल पर अभी सबसे अधिक डिस्काउंट दिया जा रहा है। 

कैश डिस्काउंट

त्योहारी सीजन को भुनाने के लिए ज्यादातर ऑटो कंपनियां कैश डिस्काउंट ऑफर कर रही हैं। उदाहरण के तौर पर ह्युंडई अपने ग्रांड आई10 मॉडल (हैचबैक) पर 7,000 हजार रुपए का कैश डिस्काउंट देशभर में दे रही है। अगर आप ह्युंडई के इस मॉडल को खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो डीलर्स से डिस्काउंट मांगे जो वे अक्सर आपको नहीं बताते हैं। अभी कंपनी कई तरह के स्टैंडर्ड डिस्काउंट दे रही है। अगर आप मोल-तोल करते हैं तो 18,000 से 20,000 रुपए तक का एक्स्ट्रा डिस्काउंट भी आपको दिया जा सकता है। इस तरह आपको कुल 27,000 रुपए की बचत हो जाएगी। हालांकि आपको यहां यह भी पता होना चाहिए कि डीलर डिस्काउंट अलग-अलग होता है। इसलिए खरीदने से पहले अलग-अलग डीलर्स से संपर्क जरूर करें।

लंबी वारंटी है फायदेमंद

आमतौर पर अधिकांश कार कंपनियां दो साल की स्टैंडर्ड वारंटी देती हैं। वहीं, कुछ कार कंपनियां एडिशनल एक या दो साल की वारंटी भी ऑफर कर रही हैं। कार खरीदने से पहले यह चेक कर लें कि कौन-सी कंपनी कितने समय के लिए वारंटी दे रही है। जिस कार में अधिक वारंटी होती है, वह कार कस्टमर के लिए फायदेमंद होती है। वारंटी अधिक होने से आप इस मामले में होने वाले मैंटनेंस खर्च से बच जाते हैं, जो अधिकांश मामलों में आपके जेब पर बोझ बन सकता है। इन दिनों कई कंपनियां अधिक वारंटी दे भी रही हैं।

जीरो डेप्रिसिएशन इंश्योरेंस लें

नई कार खरीदते समय हमेशा जीरो डेप्रिसिएशन इंश्योरेंस की डिमांड करें। आमतौर पर कंपनियां स्टैंडर्ड कंप्रिहेंसिव इंश्योरेंस देती है, जो कार के वर्तमान मूल्य पर आधारित होता है। इसका मतलब यह है कि दुर्भाग्य से यदि आपकी कार का एक्सीडेंट हो जाता है तो कंपनी कार के वर्तमान मूल्य पर ही कवर देती है। जबकि जीरो डेप्रिसिएशन इंश्योरेंस में सभी तरह के एसेसरीज को कवर किया जाता है। डीलर्स आपसे इसके लिए अलग से चार्ज मांग सकता है, लेकिन निगोशिएशन कर यह आप बिना कोई अतिरिक्त रकम चुकाए भी ले सकते हैं।

कम ब्याज दर है लाभकारी

कार लोन लेने से पहले बैंकों से निगोशिएट जरूर करें। उदाहरण के तौर पर आईसीआईसीआई बैंक 10.15 फीसदी की दर से लोन दे रहा है। वहीं, आप दूसरे बैंकों से नेगोशिएट कर 10.10 से लेकर 10.08 फीसदी पर लोन फाइनल कर सकते हैं। इससे आपको प्रत्येक महीने ईएमआई में बचत होगी। पूरी लोन अवधि को देखें तो आपको अच्छी- खासी बचत हो सकती है।

जानें क्या हैं एक्स्ट्रा एसेसरीज 

डीलर को पैसा देने से पहले यह पता करें कि वह कौन-कौन सी एसेसरीज जैसे, स्टीयरिंग कवर, सीट कवर, बॉडी कवर, मड फ्लैप आदि दे रहा है या नहीं। इसके अलावा, आप दूसरी एसेसरीज की मांग भी कर सकते हैं।

बेस्ट डिस्काउंट वाली कारें

ह्युंडई ईओन
55,000 रुपए कैश डिस्काउंट + सरकारी कर्मचारियों को 5,000 रुपए अतिरिक्त छूट

शेवरले बीट
75,000 रुपए तक डिस्काउंट लाभ दिया जा रहा है इस कार पर 

ऑल्टो 800
15,000 रुपए कैश डिस्काउंट + एक्सचेंज बेनिफिट 20,000 रुपए

फोर्ड फिगो
28,000 रुपए के एसेसरीज +फ्री इंश्योरेंस दिए जा रहे हैं

मारुति वैगन आर 
35,000 रुपए कैश + 22,000 से 30,000 रुपए का एक्सचेंज बोनस + सरकारी कर्मचारियों को 3,000 रुपए अतिरिक्त छूट

हुंडई ग्रांड आई 10
7,000 कैश डिस्काउंट + एक साल के लिए इंश्योरेंस फ्री +3 साल की वारंटी + 33 एक्सचेंज बेनिफिट + 7000 लॉयल्टी + सरकारी कर्मियों को 7000 डिस्काउंट।

– विकास योगी, फाउंडर, इंडिया कार न्यूज डॉट कॉम

Home / Business / Industry / कार खरीदने के लिए सबसे मुफीद ये फेस्टिव सीजन, डील से पहले पढ़ें ये खास बातें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो