Good News ! ‘Make In India’: हर महीने 50 लाख PPE किट Export करेगा भारत, सरकार ने दिखाई हरी झंडी

  • अब भारत करेगा PPE Kits ( Personal Protective Equipment ) का निर्यात
  • हर महीने 50 लाख किट को मिली मंजूरी
  • शुरूआती दिनों में टेस्टिंग के लिए नहीं थी पर्याप्त किट्स
  • आज PPE Kits में आत्मनिर्भर बना भारत

By: Pragati Bajpai

Published: 29 Jun 2020, 05:37 PM IST

नई दिल्ली: आपदा से अवसर, प्रधानमंत्री मोदी ( pm modi ) का दिया ये मूल मंत्र अब सही साबित होने जा रहा है । जब कोरोनावायरस धीरे-धीरे भारत में पैर पसार रहा था उस वक्त हमार पास मेडिकल स्टॉफ ( Medical Staff ) के लिए भी पर्याप्त ppe किट नहीं थी लेकिन उसके बाद कई कंपनियों ने ये प्रोटेक्शन गियर बनाने शुरू कर दिये और अब भारत इन ‘Make In India’ PPE ( Personal Protective Equipment ) kit को निर्यात करने ( PPE KITs Export ) के लिए तैयार है। सरकार ने PPE Kits को निर्यात बैन चीजों की लिस्ट से हटा दिया है और कंपनियों को 50 लाख पीपीई किट निर्यात करने की इजाजत दी है।

30 जून से पहले कर दें PF के लिए अप्लाई, 3 दिनों में मिल जाएगा पैसा

खुद कॉमर्स और इंडस्ट्री मिनिस्टर ( Commerce and Industry Minister ) पीयूष गोयल ( Piyush Goyal) ने इस बारे में ट्वीट करते हुए सरकार का नोटिफिकेशन शेयर किया है। इसके साथ ही उन्होने ट्वीट में लिखा है कि सरकार ने मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत बनने का जो सपना देखा, वह अब साकार हो रहा है।

 

डायरेक्ट्रेट जनरल ऑफ फॉरेन ट्रेड ( Directorate General of Foreign Trade ) ने एक नोटिफिकेशन जारी कर कहा है कि COVID-19 यूनिट्स के लिए 50 लाख PPE मेडिकल उपकरण का निर्यात का कोटा तय किया गया है। PPE मेडिकल उपकरण निर्यात करने वाली वैलिड यूनिट्स के लिए एक प्रकार से यह लाइसेंस जारी करने के लिए कोटा तय किया गया है। इसके लिए अलग से एक बिजनेस नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। नोटिफिकेशन में स्पष्ट कर दिया गया है कि PPE किट से जुड़े अन्य हिस्सों पर पाबंदी लगी रहेगी।

आपको बता दें कि एमएसएमई ( MSME ) मंत्री नितिन गडकरी ( Nitin Gadkari ) ने शनिवार को वाणिज्य मंत्रालय से व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण ( PPE ) किट के निर्यात की अनुमति देने का अनुरोध किया था ।

Show More
Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned