script30 जून से पहले कर दें PF के लिए अप्लाई, 3 दिनों में मिल जाएगा पैसा | Apply for PF before 30th june to get you claim in 72 hours | Patrika News
कारोबार

30 जून से पहले कर दें PF के लिए अप्लाई, 3 दिनों में मिल जाएगा पैसा

घर बैठे प्रोविडेंट फंड ( Provident Fund ) के लिए करें अप्लाई ( APPLY ONLINE )
30 जून से पहले अप्लाई ( apply before 30 june ) करने पर मात्र 3 दिनों में मिल सकता क्लेम
केवाईसी ( KYC ) होना है जरूरी

Jun 29, 2020 / 11:16 am

Pragati Bajpai

PF Amount

PF Amount

नई दिल्ली: अगर आप पैसों की किल्लत की वजह से अपने PF का पैसा निकालने की सोच रहे हैं तो अगले 2 दिनों में अप्लाई कर दें। दरअसल खाताधारकों ( epf account holder ) को महामारी के वक्त रियायत देने के लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employee Provident Fund Organisation ) ने 72 घंटे के अंदर क्लेम को प्रोसेस करने के लिए महमारी के नियम के तहत अप्लाई करने की सुविधा दी है। इसकी मियाद 30 जून है । इसीलिए हम आपको अगले 2 दिनों में PF क्लेम करने की सलाह दे रहे हैं ताकि आपको पैसा आसानी से मिल सके ।

अंबानी स्टाइल में Jio Mart की मार्केट में छाने की तैयारी, MRP से 15 फीसदी कम पर मिल रहा है सामान

EPFO ने कहा, ‘ईपीएफओ द्वारा कोविड-19 ( COVID-19 ) महामारी ( Corona Pandemic ) प्रकोप के अंतर्गत ईपीएफ के निकासी क्लेम (Form-31) आवेदन को प्राथमिकता के साथ प्रोसेस किया जा रहा है।’ इसके अलावा विभाग ने उन लोगों से जिनके क्लेम लंबे वक्त से अधर में अटके हैं उन्हें भी कोविड नियमों के तहत आवेदन कर अपने क्लेम को क्लियर कराने का मौका मिलेगा। इससे उन्हें बहुत जल्द नकदी मिल जाएगी।

हालांकि, जिन क्लेम में केवाईसी ( KYC ) पूरी नहीं हुई है, तो उनमें मैन्युअल प्रोसेसिंग होती है, जिसमें समय लग सकता है।

कैसे करें अप्लाई-

कोविड-19 नियम के तहत सदस्य इस तरह ईपीएफ निकासी क्लेम का आवेदन कर सकते हैं। EPFO पोर्टल पर लॉगइन करें उसके बाद ऑनलाइन सर्विसेज टैब पर जाएं और क्लेम(Form-31,19,10C & 10D) ऑप्शन का चयन करें। अब अपने UAN लिंक्ड बैंक अकाउंट नंबर डालें, फिर ‘Proceed For Online Claim’ पर क्लिक करें। अब आपको पीएफ एडवांस के Form 31 को चुनना होगा । निकासी के उद्देश्य के लिए ‘Outbreak of pandemic (COVID-19)’ को चुनें। इसके बाद आपको आधार नंबर को OTP के साथ डालकर क्लेम सब्मिट करें ।

इसके लिए आपको कही जाने की जरूरत नहीं है बल्कि घर बैठे आप ये काम कर सकते हैं । आपको बता दें कि सरकार ने पीएफ से 3 महीने की सैलेरी के बराबर पैसा निकालने की अनुमति दे रखी है। यानि आप अपने अकाउंट से अपनी मंथली सैलेरी का 3 गुना निकाल सकते हैं।

Home / Business / 30 जून से पहले कर दें PF के लिए अप्लाई, 3 दिनों में मिल जाएगा पैसा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो