1 जुलाई से आसान होगा कंपनी खोलना, Aadhar Card से हो जाएगा रजिस्ट्रेशन

  • 1 जुलाई से कंपनी रजिस्ट्रेशन के नियमों में मिलेगी काफी ढील ( Company registration rules Eased )
  • आधार कार्ड से हो सकेगा नई कंपनी का रजिस्ट्रेशन ( Company registration with Aadhar Card only )

By: Pragati Bajpai

Published: 27 Jun 2020, 05:46 PM IST

नई दिल्ली: 1 जुलाई से कई सारे नियमों में बदलाव दहोने जा रहा है और उनमें से एक है कंपनी रजिस्ट्रेशन। जी हां अगर आप खुद की कंपनी खोलना चाहते हैं तो जुलाई में रजिस्ट्रेशन कराए क्योंकि 1 जुलाई से कंपनी रजिस्ट्रेशन के नियमों में काफी ढील ( Company registration rules Eased ) मिलने वाली है। मोदी सरकार ( modi govt ) ने नई कंपनी ( New Enterprise ) खोलना बेहद आसान कर दिया है।

गुजरात की 150 कंपनियों ने चीन के खिलाफ छेड़ी जंग, बंद करेंगी आयात

सरकार ने नई कंपनी के रजिस्ट्रेशन के ऑनलाइन रूल्स को नोटिफाई कर दिया है और नए नियमों के मुताबिक, कंपनी शुरू करने के लिए डॉक्‍युमेंट्स अपलोड करने की जरूरत नहीं होगी बल्कि महज एक आधार कार्ड ( Aadhaar Card ) से आप कंपनी का रजिस्ट्रेशन ( Company Registration with Aadhar Card ) करा सकते है। बाकी की सभी जानकारियां आप सेल्‍फ-डिक्‍लरेशन के जिए दे सकते हैं।

1 जुलाई से शुरू होगा पोर्टल- ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन प्रोसेस को आधिकारिक पोर्टल (Portal) पर पूरा किया जा सकेगा । इस पोर्टल की जानकारी 1 जुलाई 2020 से पहले दे दी जाएगी। सूक्ष्‍म, लघु व मझोले उद्योग मंत्रालय ( Ministry of MSME ) ने 1 जून 2020 को msme क्‍लासिफिकेशन के नए मानकों को जारी कर दिया है। 1 जुलाई 2020 से ये सारे नयिम लागू हो जाएंगे। जिसके बाद एंटरप्राइजेज के रजिस्‍ट्रेशन की नई व्‍यवस्‍था के आधार पर रजिस्ट्रेशन हो सकेगा ।

आधार कार्ड ( Aadhar Card ) के बिना भी सकेगा रजिस्ट्रेशन- जैसा कि हमने आपको बताया कि अब से रजिस्ट्रेशन सिर्फ आधार कार्ड से हो सकेगा । लेकिन हमारे देश में अभी भी कई लोग है जिनके पास आधार कार्ड नहीं है ऐसे में क्या ? ऐसे लोगों के लिए भी सरकार ने इंतजाम किया है। ऐसे लोग सिंगल विंडो सिस्‍टम पर आधार एनरोलमेंट रिक्‍वेस्‍ट या बैंक फोटो पासबुक, वोटर आईडी कार्ड (Voter ID Card), पासपोर्ट (Passport) या ड्राइविंग लाइसेंस (DL) के जरिये भी नई एंटरप्राइज के रजिस्‍ट्रेशन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Show More
Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned