scriptवाट्स एप करने जा रहा है सबसे बड़ा बदलाव, अब सिर्फ 5 लोगों को ही मैसेज शेयर कर सकेंगे भारतीय | Indians will be able to share messages to 5 persons on whatsapp | Patrika News
कारोबार

वाट्स एप करने जा रहा है सबसे बड़ा बदलाव, अब सिर्फ 5 लोगों को ही मैसेज शेयर कर सकेंगे भारतीय

शुक्रवार को वाट्स एप ने कहा कि वह भारत में एक ऐसा फीचर ला रही है, जिसके कारण उपयोगकर्ता सिर्फ पांच लोगों तक ही मैसेज फॉरवर्ड कर पाएंगे।

नई दिल्लीJul 20, 2018 / 07:31 pm

Saurabh Sharma

whatsapp

वाट्स एप करने जा रहा है सबसे बड़ा बदलाव, अब सिर्फ 5 लोगों को ही मैसेज शेयर कर सकेंगे भारतीय

नई दिल्ली। देश में लिंचिंग (भीड़ द्वारा व्यक्ति की हत्या) की घटनाओं के बीच फर्जी और भड़काऊं सामग्री सोशल मीडिया पर लगातार प्रसारित किया जा रहा है। जिसे रोकने में सोशल मीडिया लगातार नाकाम हो रही है। भारत सरकार की आेर से बार-बार इस बात को लेकर सोशल मीडिया कंपनियों को लेटर आैर नोटिस भी भेजे जा रहे हैं। इसी क्रम में फेसबुक के स्वामित्व वाले वाट्स एप ने अपने फीचर में बड़ा बदलाव किया है। शुक्रवार को वाट्स एप ने कहा कि वह भारत में एक ऐसा फीचर ला रही है, जिसके कारण उपयोगकर्ता सिर्फ पांच लोगों तक ही मैसेज फॉरवर्ड कर पाएंगे।

मंत्रालय ने कहा था कदम उठाने को
इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने तीन जुलाई, 2018 को वॉट्सएप को अपने लिखित संदेश में वॉट्सएप मंच के माध्यम से फैलाए जा रहे भड़काऊ संदेशों के दुरुपयोग को रोकने के लिए शीघ्रता से कदम उठाने को कहा गया था। उसी दिन वॉट्सएप ने मंत्रालय को अपना जबाव देते हुए कहा कि इस तरह के संदेशों और झूठी खबरों को हटाने के लिए आवश्यक प्रयास बढ़़ाने की पहल की गई है।

क्विक फारवर्ड बटन हटाएगा वाट्स एप
वाट्स एप ने इसके जवाब में कहा, “भारत में लोग दुनिया के किसी अन्य देश के मुकाबले ज्यादा मैसेजेज, फोटोज और वीडियोज साझा करते हैं। इसलिए हम लोगों के साझा करने की सीमा घटाकर पांच करने जा रहे हैं।” वाट्स एप ने एक बयान में कहा, “हम मीडिया मैसेजेज के साथ लगे क्विक फारवर्ड बटन को हटाने जा रहे हैं।”

एप को बेहतर बनाना जारी रखेंगे
बयान में कहा गया, “हम आपकी सुरक्षा और गोपनीयता के प्रति गंभीरता से प्रतिबद्ध हैं, यही कारण है कि व्हाट्सएप अंत तक एन्क्रिप्टेड है, और हम इस तरह की सुविधाओं के साथ हमारे एप को बेहतर बनाना जारी रखेंगे।” आपको बता दें कि भारत में माॅब लिंचिंग के दौरान लोगों को भड़काउ मैसेज भेजे जाते हैं। जिसकी वजह से देश में माहौल बिगड़ता है।

Home / Business / वाट्स एप करने जा रहा है सबसे बड़ा बदलाव, अब सिर्फ 5 लोगों को ही मैसेज शेयर कर सकेंगे भारतीय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो