scriptइंफोसिस अपने कर्मचारियों को बनाएगी करोड़पति, बांटेगी 3500 करोड़ रुपए के शेयर्स | infosis distribute 3500 crore rupee shares to employee | Patrika News
कारोबार

इंफोसिस अपने कर्मचारियों को बनाएगी करोड़पति, बांटेगी 3500 करोड़ रुपए के शेयर्स

देश की दिग्गज आईटी कंपनियों में से एक इन्फोसिस ने अपने कर्मचारियों को खुश रखने के लिए एक नया प्लान बनाया
कंपनी ने जानकारी देते हुए बताया कि वह अपने कर्मचारियों को शेयर देने के बारे में विचार कर रही है
इससे कंपनी के कर्मचारियों को ज्याद लाभ मिलेगा

May 17, 2019 / 04:34 pm

Shivani Sharma

infosis

इंफोसिस अपने कर्मचारियों को बनाएगी करोड़पति, बांटेगी 3500 करोड़ रुपए के शेयर्स

नई दिल्ली। देश की दिग्गज आईटी ( IT Company ) कंपनियों में से एक इन्फोसिस ( Infosis ) ने अपने कर्मचारियों को खुश रखने के लिए एक नया प्लान बनाया है। कंपनी ने जानकारी देते हुए बताया कि वह अपने कर्मचारियों को शेयर देने के बारे में विचार कर रही है, जिससे कंपनी के कर्मचारियों का भी फायदा हो सकेगा। हालांकि, यह कंपनी के कुल पूंजीकरण का केवल 1.15 फीसदी हिस्सा होगा।


कंपनी छोड़ने वाले लोगों की दर बढ़ती जा रही

कंपनी ने बयान जारी करके लोगों को बताया कि कंपनी के बोर्ड ने एक्सपेंडेड स्टॉक ऑनरशिप प्रोग्राम 2019 को मंजूरी दे दी है। इस मंजूरी के बाद कंपनी ने प्लान बनाया है कि कर्मचारियों को करीब 3700 करोड़ रुपए की कीमत वाले 5 करोड़ शेयर दिए जाएंगे। आपको बता दें कि कंपनी ने यह प्लान इसलिए बनाया है, जिससे कि वह अपने कर्मचारियों को लंबे समय तक अपने साथ बनाकर रख सके क्योंकि पिछले लंबे समय से कंपनी को छोड़ कर जाने वाले कर्मचारियों की दर बढ़ती ही जा रही है।


ये भी पढ़ें: RBI लाने जा रहा नया नियम, अब से 24 घंटे कर सकेंगे पैसे ट्रांसफर


कंपनी के कर्मचारियों को दिए जाएंगे शेयर्स

इस समय कंपनी में नौकरी छोड़ी की दर बढ़कर 20 फीसदी हो गई है। भविष्य में यह दर और न बढ़े इसके लिए कंपनी ने ये नया प्लान बनाया है। इस प्लान से कंपनी के कर्मचारी खुश रहेंगे और अच्छे से काम करेंगे। इंफोसिस 1995 से लगातार अपने कर्मचारियों को शेयर दे रही है। स्टॉक ओनरशिप प्रोग्राम के तहत ऐसे कर्मचारियों को शेयर दिए जाते हैं, जो कि अच्छा कार्य करते हैं। हालांकि कर्मचारी सात साल बाद ही इसको भुना सकते हैं।


कंपनी के CEO सलिल पारेख ने दी जानकारी

इंफोसिस के सीईओ सलिल पारेख ने जानकारी देते हुए बताया कि हमेशा से उनके लिए कर्मचारी ही सबसे बड़ी संपत्ति हैं। कंपनी स्टॉक ऑप्शन देकर अपने कर्मचारियों को अपने साथ जोड़कर रखना चाहती है और अपने कर्मचारियों को काम के साथ-साथ लाभ भी देना चाहती है। कंपनी के इस कदम से लाभ में भी बढ़ोत्तरी होगी।


ये भी पढ़ें: भारत में McDonald’s के स्‍टोर बंद होने का ये है बड़ा कारण, लंबे समय से चल रहा था विवाद


परफॉर्मेंस के आधार पर दिए जाएंगे शेयर्स

आपको बता दें कि कर्मचारियों को उनकी परफॉर्मेंस के आधार पर ही इन्सेंटिव के शेयर्स दिए जाएंगे। इंफोसिस ने कहा है कि उसके इस कदम से फिलहाल पांच करोड़ कर्मचारियों को लाभ होगा। हालांकि इसके लिए कंपनी शेयरधारकों से वार्षिक आम सभा में अनुमोदन लेकर के ऐसा करेगी।


कर्मचारियों की संख्या में आई गिरावट

इन्फोसिस के सीईओ सलिल पारेख को 10 करोड़ रुपए के शेयर इन्सेंटिव के तौर पर दिए जाएंगे। इसके साथ ही सीओओ यू बी प्रवीण राव को 4 करोड़ रुपए के शेयर दिए जाएंगे। आपको बता दें कि इस साल की मार्च तिमाही के आखिर तक इन्फोसिस के कर्मचारियों की संख्या 2.28 लाख थी, जिसमें अभी काफी गिरावट देखी गई हैै।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें
patrika Hindi News App.

Home / Business / इंफोसिस अपने कर्मचारियों को बनाएगी करोड़पति, बांटेगी 3500 करोड़ रुपए के शेयर्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो