Mobile Charger से लेकर केबल और स्क्रीन गार्ड की कीमत में हुआ 25 फीसदी का इजाफा, जानें इसके पीछे की वजह

  • चीन से आयात पर ( Chinese Goods Import Banned ) रोक लग जाने के कारण चीन से आने वाले सामान की कीमतों में इजाफा ( Price Hiked )
  • मोबाइल एक्सेसरीज जैसे चार्जर ( Mobile Charger ) , स्क्रीन गार्ड ( Screen Gaurd ) , कवर, केबल की मार्केट में कमी

By: Pragati Bajpai

Published: 10 Jul 2020, 12:21 PM IST

नई दिल्ली : भारत और चीन के तल्ख होते रिश्तों का असर अब आम आदमी की जिंदगी पर दिखने लगा है। दरअसल चीन से आयात पर ( Chinese Goods Import Banned ) रोक लग जाने के कारण चीन से आने वाले सामान की कीमतों में इजाफा ( Price Hiked ) होने लगा है । इसका ताजा और बेहतरीन उदाहरण है Mobile Accessories । दरअसल मोबाइल एक्सेसरीज जैसे चार्जर ( Mobile Charger ) , स्क्रीन गार्ड ( Screen Gaurd ) , कवर, केबल का 70-80 फीसदी आयात चीन से होता है, अब जबकि लॉकडाउन की वजह से पिछले 2 महीने से ये सामान नहीं आ पा रहा था और अब जबकि सरकार ने चीन से आयात प्रतिबंधित कर दिया है तो ऐसे में इन चीजों की कीमतों पर असर पड़ना लाजमी था. अब चार्जर, स्क्रीन गार्ड, कवर, केबल जैसी चीजों के दामों ( mobile accessories price ) में 20 से 25 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है।

फ्री में होगा कोरोना का इलाज, जानें आप कैसे कर सकते हैं अप्लाई

मोबाइल की कीमतों पर भी पड़ा असर- व्यापारियों का कहना है कि सरकार ने कंपोनेन्ट्स और एक्सेसरीज को क्लियर कर दिया है जिसका सीधा असर बाजार पर पड़ा है. आज मोबाइल फोन्स जीएसटी ( GST ) बढ़ने और इंपोर्ट रुकने के कारण 10 से 15 फीसदी तक महंगे ( Mobile Phone Price Increased ) हो चुके हैं। फिलहाल मार्केट में इन चीजों की इतनी कमी है कि कुछ एक्सेसरीज की कीमत तो 40 से 50 फीसदी तक महंगी हो चुकी हैं।

चीन पर निर्भर इन Startups को लगा झटका, फंड जुटाने में हो रही है समस्या

रूपए की कीमत गिरने का भी है असर- ये चीजों की कीमतों में इजाफा सिर्फ आयात पर रोक नहीं बल्कि डॉलर के मुकाबले रूपए की कीमत गिरने के कारण भी है । इसकी वजह से बाहर से आने वाला सामान अब व्यापारियों को महंगी कीमत पर मिल रहा है जिसकी वजह से वो चीजों को मंहगी कीमत पर बेच रहे हैं यानि सिर्फ चीन के इफेक्ट की वजह महंगाई नहीं आ रही है।

Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned