scriptyou can opt for free corona treatment if enrolled in aayushman bharat | फ्री में होगा Coronavirus का इलाज, जानें आप कैसे कर सकते हैं अप्लाई | Patrika News

फ्री में होगा Coronavirus का इलाज, जानें आप कैसे कर सकते हैं अप्लाई

  • free corona treatment
  • सरकार की आयुष्मान भारत योजना ( Ayushman Bharat Yojana ) का हिस्सा है तो कोरोना का इलाज आप फ्री ( free of Cost Corona Treatment ) में करवा सकते हैं।
  • online पता कर सकते हैं अपनी Eligibility

नई दिल्ली

Published: July 10, 2020 11:19:06 am

नई दिल्ली : कोरोनावायरस ( coronavirus ) यानि COVID-19 का कहर पूरे चरम पर है। देश में लगातार इसके मामलों की संख्या बढ़ती जा रही है। तो वहीं दूसरी ओर इसके इलाज का खर्च ( Coronavirus treatment ) भी काफी मंहगा होता है जिसकी वजह से लोगों में इस बीमारी के लिए काफी डर बना हुआ है। लेकिन अगर आप सरकार की आयुष्मान भारत योजना ( Ayushman Bharat Yojana ) का हिस्सा है तो कोरोना का इलाज आप फ्री ( free of Cost Corona Treatment ) में करवा सकते हैं।

free corona treatment
free corona treatment
चीन पर निर्भर इन Startups को लगा झटका, फंड जुटाने में हो रही है समस्या

दरअसल मोदी सरकार ( modi Govt ) द्वारा चलाई जा रही Ayushman Bharat योजना के तहत 5 लाख तक के इलाज की फ्री में व्यवस्था की जाती है। इस योजना का फायदा हासिल करने वालों को ई-कार्ड दिया जाता है। इस कार्ड के जरिए कैशलेस सर्विस का आसानी से लाभ उठा सकते हैं, लेकिन इस योजना का लाभ आपको तभी मिलेगा जब आपका नाम इस योजना में शामिल होगा। अगर आप भी इस स्कीम के तहत अपना एनरोल करना चाहते हैं तो इसका क्या प्रोसेस है वो हम आपको बता रहे हैं।

ये है पूरा प्रोसेस- आयुष्मान भारत योजना ( Ayushman Bharat ) के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://www.pmjay.gov.in/ पर विजिट करना होगा। साइट पर आपको Am I Eligible का लिंक दिखाई देगा, इस लिंक पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा। जिसमें मांगी गई पूरी जानकारी दर्ज करनी होगी। पूरी जानकारी देने के बाद आपके मोबाइल में एक OTP आएगा। ओटीपी सब्मिट कर आपको अपना राज्य सेलेक्ट करना होगा।

इसके बाद आपको कुछ कैटेगरी नजर आएंगी। अपने हिसाब से कैटेगरी पर क्लिक करें। इसमें आपका नाम, HHD नंबर, राशन कार्ड और मोबाइल नंबर के ऑप्शन होंगे। इस तरह आप जान पाएंगे कि आपका नाम आयुष्मान भारत योजना में नाम शामिल है या नहीं।

अगर आप ऑनलाइन नहीं करना चाहते तो आप 14555 और 1800-111-565 पर कॉल करके पता कर सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Azadi Ka Amrit Mahotsav में बोले पीएम मोदी- ये ज्ञान, शोध और इनोवेशन का वक्तभारत ने ओडिशा तट से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफलतापूर्वक किया परीक्षणNEET UG PG Counselling 2021: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- नीट में OBC आरक्षण देने का फैसला सही, सामाजिक न्‍याय के लिए आरक्षण जरूरीटोंगा ज्वालामुखी विस्फोट का भारत पर भी पड़ सकता है प्रभाव! जानिए सबसे पहले कहां दिखा असरCorona cases in India: कोरोना ने तोड़ा 8 महीने का रिकॉर्ड; 24 घंटे में 3 लाख से ज्यादा कोरोना के नए केस, मौत का आंकड़ा 450 के पारअलवर में किसानों की जमीन नहीं होगी नीलाम, पत्रिका की खबर के बाद सरकार ने वापस लिए आदेश, किसानों ने जताया पत्रिका का आभारUttar Pradesh Assembly Elections 2022: भीषण शीतलहरी में पूर्वांचल हुआ गर्म, दो मुख्यमंत्रियों के चुनावी मैदान में उतरने की आस ने बढ़ाई सरगर्मीप्रियंका गांधी ने जारी की कांग्रेस की दूसरी लिस्ट, 41 उम्मीदवारों के नाम फाइनल, 16 महिलाओं को भी दिया टिकट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.