scriptUIDAI ने दी चेतावनी, अपने आधार के साथ कभी ना करें ये काम | plastic or laminated Adhar Card could harm QR code | Patrika News
उद्योग जगत

UIDAI ने दी चेतावनी, अपने आधार के साथ कभी ना करें ये काम

अगर आप भी आधार कार्ड को सुरक्षित रखने के लिए उसको लैमिनेट करा रखा है या उसे प्‍लास्टिक कार्ड के तौर पर इस्तेमाल कर रहे है तो सावधान हो जाएं।

Sep 22, 2018 / 10:13 am

manish ranjan

aadhar card

UIDAI ने दी चेतावनी, अपने आधार के साथ कभी ना करें ये काम

नई दिल्ली। अगर अपने भी आधार कार्ड को सुरक्षित रखने के लिए उसको लैमिनेट करा रखा है या उसे प्‍लास्टिक कार्ड के तौर पर इस्तेमाल कर रहे है तो सावधान हो जाएं। इससे आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने इसको लेकर आम लोगों के लिए चेतावनी जारी की है। यूआईडीएआई ने बताया क‍ि ऐसा करने से क्‍यूआर कोड (QR) को हानि पहुंच सकती है। इतना ही नहीं इससे आपकी जानकारी के बिना उसकी निजी सूचनाएं भी दूसरे लोगों के हाथों में पहुंच सकती है।
आधार कार्ड के साथ ना करें ये काम
यूआईडीएआई का कहना है कि साधारण कागज पर डाउनलोड किया गया या एम-आधार पूरी तरह से सुरक्षित और वैध हैं। अक्सर लोग आधार कार्ड को सुरक्षित रखने के लिए उसका लैमिनेशन करा देते हैं या फिर उसे प्‍लास्टिक कार्ड में बदलवा लेते हैं। आधार कार्ड को प्‍लास्टिक कार्ड में बदलने पर 50 से 300 रुपये तक का खर्चा आता है। लेकिन ऐसा करने से आपके डेटा लीक का खतरा बढ़ जाता है।
QR कोड हो जाएगा बेकार
यूआईडीएआई ने कुछ दिन पहले लोगों को इस बारे में सतर्क करते हुए कहा था कि लैमिनेट करने या फिर प्‍लास्टिक कार्ड पर आधार कार्ड को प्रिंट करने से QR कोड काम करना बंद कर सकता है। ऐसे आधार कार्ड रखने से यह भी संभावना है कि आप की मंजूरी के बिना ही गलत लोगें के पास आपकी निजी जानकारी पहुंच जाए। यूआईडीएआई सीईओ अजय भूषण पांडे का कहना है कि स्मार्ट या प्लास्टिक आधार कार्ड का कोई कॉन्सेप्ट ही नहीं है। ऐसे आधार कार्ड गैरजरूरी है। इनका इस्तेमाल ना करें।

Home / Business / Industry / UIDAI ने दी चेतावनी, अपने आधार के साथ कभी ना करें ये काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो