scriptThe Union Cabinet approved the next round of spectrum auction | कैबिनेट ने दी करीब 4 लाख करोड़ रुपए के स्पेक्ट्रम नीलामी को मंजूरी, जानिए खास बातें | Patrika News

कैबिनेट ने दी करीब 4 लाख करोड़ रुपए के स्पेक्ट्रम नीलामी को मंजूरी, जानिए खास बातें

  • कैबिनेट ने 700, 800, 900, 1800, 2100, 2300 और 2500 मेगाहट्र्ज की फ्रीक्वेंसी बैंडविद के लिए नीलामी को मंजूरी
  • कुल 2251.25 मेगाहट्र्ज की 3.92 लाख करोड़ रुपए से अधिक की बैंडविद नीलाम की जाएगी, मार्च 2021 में होगी नीलामी

नई दिल्ली

Published: December 16, 2020 07:02:03 pm

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को कुल 2251.25 मेगाहट्र्ज की अगली स्पेक्ट्रम नीलामी को मंजूरी दे दी। करीब चार लाख करोड़ रुपए की इस निलामी की वैधता 20 वर्षों के लिए की जाएगी। जिसका आयोजन मार्च 2021 में किया जाएगा। इस पूरे मामले की जानकारी केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने दी है। आइए आपको भी बताते हैं कि उन्होंने और क्या कहा है।

The Union Cabinet approved the next round of spectrum auction
The Union Cabinet approved the next round of spectrum auction

यह भी पढ़ेंः- कोरोना वैक्सीनेशन प्रोसेस और दूसरे स्टूमिलस पैकेज की उम्मीदों ने लगाए बाजार को पंख, सेंसेक्स नई उंचाई पर

इन फ्रीक्वेंसी को मिली मंजूरी
केंद्रीय संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इस बाबत जानकारी देते हुए कहा कि कैबिनेट ने 700, 800, 900, 1800, 2100, 2300 और 2500 मेगाहट्र्ज की फ्रीक्वेंसी बैंडविद के लिए नीलामी को मंजूरी दे दी है। स्पेक्ट्रम की यह नीलामी 20 वर्षो की वैद्यता के लिए की जाएगी।

यह भी पढ़ेंः- Petrol Diesel Price Today: फटाफट जानिए अपने शहर में आज कितने चुकाने होंगे पेट्रोल और डीजल के दाम

करीब 4 लाख करोड़ रुपए की होगी नीलामी
कुल 2251.25 मेगाहट्र्ज की 3.92 लाख करोड़ रुपए से अधिक की बैंडविद नीलाम की जाएगी।प्रसाद ने कहा कि स्पेक्ट्रम नीलामी को लेकर आवेदन आमंत्रित करने के लिए नोटिस इस माह जारी कर दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि मार्च 2021 तक इन स्पेक्ट्रम की नीलामी आयोजित करने का प्रस्ताव है। मंत्री ने यह भी बताया कि सिक्योरिटी पर कैबिनेट कमेटी ने टेलिकम्युनिकेशन सेक्टर पर नेशनल सिक्योरिटी डायरेक्टिव (एनएसडी) के लिए मंजूरी दे दी है।

यह भी पढ़ेंः- Video : गूगल ने बंद किया अपना खास प्रोडक्ट, जानिए क्या थी इसकी खासियत

आखिरी बार चार साल पहले हुई थी निलामी
उन्होंने कहा कि पिछले स्पेक्ट्रम का आवंटन चार साल पहले हुआ था। इसलिए अब चार साल बीत जाने की वजह से इंडस्ट्री की तरफ से इसकी जरूरत महसूस की जा रही थी। प्रसाद ने कहा कि अगली स्पेक्ट्रम नीलामी की शर्ते 2016 की नीलामी की तरह ही रहेंगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Subhash Chandra Bose Jayanti 2022: इंडिया गेट पर लगेगी नेताजी की भव्य प्रतिमा, पीएम करेंगे होलोग्राम का अनावरणAssembly Election 2022: चुनाव आयोग का फैसला, रैली-रोड शो पर जारी रहेगी पाबंदीगोवा में बीजेपी को एक और झटका, पूर्व सीएम लक्ष्मीकांत पारसेकर ने भी दिया इस्तीफाUP चुनाव में PM Modi से क्यों नाराज़ हो रहे हैं बिहार मुख्यमंत्री नितीश कुमारPunjab Election 2022: भगवंत मान का सीएम चन्नी को चैलेंज, दम है तो धुरी सीट से लड़ें चुनाव20 आईपीएस का तबादला, नवज्योति गोगोई बने जोधपुर पुलिस कमिश्नरइस ऑटो चालक के हुनर के फैन हुए आनंद महिंद्रा, Tweet कर कहा 'ये तो मैनेजमेंट का प्रोफेसर है'खुशखबरी: अलवर में नया सफारी रूट शुरु हुआ, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.