IPL में पहली बार इतने में बिके थे कोहली और धोनी समेत ये 5 खिलाड़ी, आज इतनी लेते हैं फीस

आईपीएल के माध्यम से इंडियन क्रिकेट टीम के किन पांच खिलाड़ी 100 करोड़ रुपए से भी ज्यादा कमा चुके हैं

By: Mohit sharma

Updated: 05 Apr 2021, 05:56 PM IST

नई दिल्ली। जिस इंडियन प्रीमियम लीग यानी आईपीएल 14वें ( IPL 2021 ) सीजन का क्रिकेट प्रेमी दिल थामकर इंतजार कर रहे थे, 9 अप्रैल से उसका आगाज होने जा रहा है। ऐसे में आईपीएल की टीमों और उनके स्कोर के अलावा दर्शकों के मन में खिलाडिय़ों की पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को लेकर भी जिज्ञासा बनी रहती है। जैसे की खिलाडिय़ों का बैंक बैलेंस, उनकी आमदनी या सैलरी। ऐसे में आज हम बताने जाने जा रहे हैं कि कैसे आईपीएल के माध्यम से इंडियन क्रिकेट टीम ( Indian cricket team ) के किन पांच खिलाड़ी 100 करोड़ रुपए से भी ज्यादा कमा चुके हैं।

दरअसल, IPL से न केवल BCCI, बल्कि खिलाडिय़ों की भी खूब चांदी होती है। महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली जैसे दिग्गज खिलाड़ी तो आईपीएल के जरिए अब तक 100 करोड़ से ज्यादा की रकम बटोर चुके हैं।

 

kohli.png

विराट कोहली- भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को आईपीएल में सबसे पहली बार रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर (Royal Challengers Bangalore) ने खरीदा था। इसके लिए आरसीबी ने कोहली को 12 लाख रुपए दिए थे। 2008 से अब तक आरसीबी कोहली पर ही भरोसा करती आ रही है। हालांकि इस बीच कोहली की फीस भी बढ़ती गई और वो देखते-देखते आईपीएल में सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाले खिलाडिय़ों की सूची में तीसरे पायदान पर जा पहुंचे। अब आरसीबी को लीड़ कर रहे विराट कोहली फीस के रूप में 17 करोड़ रुपए लेते हैं।

जब मैच के बीच में सचिन ने सहवाग को दी थी धमकी...इस बार सिक्सर मारा तो बल्ले से पीटूंगा

dhoni.png

महेंद्र सिंह धोनी- क्योंकि एमस धोनी की कैप्टनशिप में टीएम इंडिया 2007 में टी-20 विश्वकप जीती थी, इसलिए आईपीएल की शुरुआत 2008 के ऑक्शन के वो सबसे बड़े नाम थे। लिहाजा उनकी फीस भी सबसे ज्यादा थी। इस बात का अंदाजा तब हुआ जब चेन्नई सुपरकिंग्स ने उनको 6 करोड़ रुपए में खरीदा। माही आईपीएल की शुरुआत से ही चेन्नई के साथ बने हुए हैं, हालांकि इस दौरान उनकी फीस बढ़कर 15 करोड़ रुपए हो गई। धोनी सीएसके के लिए लकी चार्म भी हैं, क्योंकि उनकी कैप्टनशिप में टीम ने तीन बार टूर्नामेंट जीता।

 

rohit.png

रोहित शर्मा- मुंबई इंडियंस को लीड कर रहे रोहित शर्मा ने 2008 में आईपीएल की शुरुआत डेक्कन चार्जर्स से की। डेक्कन ने उनको तीन करोड़ में खरीदा था। हालांकि 2011 में रोहित मुंबई इंडियंस से जुड़ गए और तब से अब तक टीम का हिस्सा बने हैं। रोहित की कैप्टनशिप में मुंबई इंडियंस पांच बार आईपीएल विजेता बन चुकी है। यही वजह है कि रोहित की फीस में भी इजाफा होता गया और अब वह हर सीजन के 15 करोड़ कमाते है।

आनंद महिंद्रा ने ऐसे पूरा किया मोहम्मद सिराज से किया वादा, घर भिजवाया ये महंगा गिफ्ट

hardik.png

हार्दिक पंड्या- हार्दिंक को पहली बार मंबई इंडियंस ने 2015 में 10 लाख रुपए देकर खरीदा था। उसके बाद से भारतीय टीम का यह ऑलराउंडर मुंबई इंडियंस का हिस्सा बना हुआ है। हार्दिक अब अपने शानदान प्रदर्शन के बल पर हर सीजन में 11 करोड़ रुपए कमाते हैं।

ab.png

एबी डिविलियर्स- आईपीएल में अब तक 100 करोड़ रुपए से ज्यादा कमा चुके डिविलियर्स को 2008 में दिल्ली कैपिटल्स ने खरीदा था। इसके लिए दिल्ली ने उनको 1.2 करोड़ रुपए दिए थे। हालांकि 2011 में वो आरसीबी से जुड़ गए। अब वह आईपीएल के हर मैंच में 11 करोड़ कमाते हैं।

Mohit sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned