script09 साल बाद रेलवे में नौकरी का रास्ता साफ | 09 years after clearing the job in the railway | Patrika News
इटारसी

09 साल बाद रेलवे में नौकरी का रास्ता साफ

09 साल बाद रेलवे ने जारी किया नोटिफिकेशन, परिवार के एक सदस्य को मिलेगी नौकरी

इटारसीMay 21, 2019 / 03:17 pm

rajendra parihar

09 years after clearing the job in the railway

09 साल बाद रेलवे में नौकरी का रास्ता साफ

इटारसी. पवारखेड़ा से जुझारपुर तक बन रहे 11.35 किमी लंबे बायपास रेलवे ट्रैक के लिए जमीन अधिग्रहित कर रेलवे ने साल २०११ में काम शुरू कर दिया था। जमीन अधिग्रहण के दौरान रेलवे ने प्रोजेक्ट के दायरे में आने वाली जमीन वाले किसान के परिवार में से एक सदस्य को रेलवे में नौकरी देने की बात कही थी। अब जमीन अधिग्रहण के बाद रेलवे ने नौकरी के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। १६ मई को जारी इस नोटिफिकेशन में इटारसी तहसील के बोरतलाई, गोंचीतरोंदा, देहरी और मेहरागांव के उन किसानों से नौकरी के लिए आवेदन बुलाई हैं जिनकी जमीन प्रोजेक्ट के तहत अधिग्रहित की गई। नोटिफिकेशन जारी होने से किसानों को उम्मीद जगी है कि उनके परिवार में से एक सदस्य को रेलवे में नौकरी मिल जाएगी।
दो गांव के लिए अभी इंतजार
रेलवे ने प्रोजेक्टर के लिए कुल ०६ गांव में जमीन अधिग्रहित की है। इनमें से बोरतलाई, गोंचीतरोंदा, देहरी और मेहरागांव के किसानों के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है जबकि साकेत और ब्यावरा के किसानों के लिए नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। अधिकारियों की माने तो इन गांवों के लिए भी जल्द नोटिफिकेशन जारी होगा। हालांकि इन गांव के किसानों को फिलहाल नोटिफिकेशन जारी होने का इंतजार है।
06 अगस्त तक होंगे आवेदन
रेलवे ने विस्तृत दिशा निर्देश जारी करने के साथ ही 16 अगस्त तक आवेदन फार्म स्वीकार करने की बात कही है। साथ ही नोटिफिकेशन मेें स्पष्ट रूप से उल्लेखित किया गया है कि किसानों के परिवार से एक ही सदस्य को नौकरी दी जाएगी। यदि किसी परिवार से एक से अधिक सदस्यों द्वारा आवेदन किया जाता है तो दोनों ही आवेदन निरस्त कर दिए जाएंगे।
जंक्शन पर बिना आए निकलेंगी ट्रेन
बायपास रेलवे ट्रैक बनने से भोपाल से नागपुर के बीच आने और जाने वाली सभी थ्रू ट्रेनों को चलाया जाएगा। ऐसी ट्रेन जिनका इटारसी में स्टॉपेज नहीं है वे जंक्शन पर आए बिना ही सीधे नागपुर के लिए रवाना हो जाएंगी। इसके अलावा गुड्स टे्रनों को भी सीधे इसी ट्रैक से चलाया जाएगा। जंक्शन पर ट्रेनों का दबाब कम होने से ट्रेन आउटर पर भी कम रुकेंगी। जिससे यात्रियों की तो परेशानी दूर होगी ही वहीं ट्रेन लेट भी नहीं होंगी।
फैक्ट फाइल
परियोजना 01 पवारखेड़ा-इटारसी बायपास डाउन ट्रैक
लागत 100 करोड़ रुपए
लंबाई 11.35 किमी
बड़े ब्रिज 02
छोटे ब्रिज 09
अंडरब्रिज 09
परियोजना 02 पवारखेड़ा-जुझारपुर बायपास अप ट्रैक
लागत 250 करोड़ रुपए
लंबाई 15 किमी
बड़े ब्रिज 02
छोटे ब्रिज 18
इनका कहना है
भूमि अधिग्रहित होने वाले किसानों के परिवार से नौकरी के लिए आवेदन बुलाए गए हैं। इसके साथ ही आवेदन के संबंध में विस्तृत निर्देश भी जारी किए गए हैं।
आरके उपाध्याय, आईओडब्ल्यू

Home / Itarsi / 09 साल बाद रेलवे में नौकरी का रास्ता साफ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो