scriptनदी में उफान से नेशनल हाईवे बंद, दोनों तरफ लगा 5 किमी लंबा जाम | Itarsi Betul road closed due to boom in Sukhtawa river | Patrika News
इटारसी

नदी में उफान से नेशनल हाईवे बंद, दोनों तरफ लगा 5 किमी लंबा जाम

पुल पर कई फीट पानी से मार्ग बंद

इटारसीAug 15, 2022 / 08:38 pm

deepak deewan

itarsi.jpg

पुल पर कई फीट पानी से मार्ग बंद

इटारसी. मध्यप्रदेश में मानसून का दौर जारी है. कई दिनों से चल रही लगातार और तेज बरसात के कारण अधिकांश नदी-नाले उफान पर हैं, निचले इलाकों में पानी भर गया है. अधिकांश जगहों पर गांवों को शहरों से सड़क संपर्क भी टूट गया है. नर्मदापुरम जिले में भी जबर्दस्त बरसात हो रही है जिससे जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो गया है. इधर इटारसी में भी तेज बरसात से हालात बदतर होते जा रहे हैं. पास ही स्थित तवा बांध लबालब हो चुका है जिसके कारण बांध के अनेक गेट खोल दिए गए हैं. तवा बांध के पानी के कारण नर्मदा उफान पर आ चुकी है. इस बीच इटारसी से बैतूल मार्ग भी बंद हो गया है. सुखतवा के पास नदी में उफान आ जाने से वाहनों का आना-जाना थम चुका है. नेशनल हाईवे बंद हो जाने से दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतार लग गई है.
जानकारी के अनुसार सुखतवा के पास सुखतवा नदी में उफान आ गया है. पास के बैतूल जिले में जोरदार बरसात के कारण नदी का विकराल रूप दिख रहा है. यहां बने पुल पर कई फीट पानी भर चुका है जिससे यातायात ठप हो गया है. बताया जा रहा है कि सुखतवा नदी पूर पर होने से रास्ता पूरी तरह बंद हो गया है। ऐसे में पुल के दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतार लग गई है. स्थानीय ग्रामीणों के अनुसार यहां करीब 5 किमी लंबा जाम लग चुका है. बुरी बात तो यह है कि रास्ता खुलने के अभी कोई आसान भी नजर नहीं आ रहे हैं.
इस बीच प्रदेश के सबसे अहम बांधों में से एक जबलपुर के रानी अवंती बाई लोधी सागर परियोजना बरगी से भी पानी निकाला जा रहा है. बांध के जलस्तर को नियंत्रित करने के लिए बरगी बांध के 21 में से 13 गेट खोल दिए गए हैं। इन गेटों के माध्यम से करीब 1 लाख 06 हजार क्यूसेक घन फुट प्रति सेकेंड पानी की निकासी की जा रही है। गेट खुलने के बाद यहां सैलानी भी पहुंचे जिससे सड़क पर जाम की स्थिति भी बनी। बांध के कार्यपालन यंत्री के अनुसार पानी की आवक को देखते हुए जलद्वारों से पानी निकासी की मात्रा कभी भी घटाई या बढ़ाई जा सकती है। इससे निचले क्षेत्र में नर्मदा नदी के घाटों पर जलस्तर 25 फीट तक बढ़ सकता है। यहां का पानी नर्मदापुरम भी पहुंच गया है जिससे जलस्तर तेजी से बढ़ गया है.

Home / Itarsi / नदी में उफान से नेशनल हाईवे बंद, दोनों तरफ लगा 5 किमी लंबा जाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो