script130 की स्पीड से दौड़ेंगी 52 ट्रेनें, स्टेशन पर पहुचेंगी निर्धारित समय से 45 मिनट पहले | Trains will run at the speed of 130, will reach station before time | Patrika News
इटारसी

130 की स्पीड से दौड़ेंगी 52 ट्रेनें, स्टेशन पर पहुचेंगी निर्धारित समय से 45 मिनट पहले

जल्द ही मध्यप्रदेश के प्रमुख ट्रेक पर करीब पांच दर्जन ट्रेनें 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेंगी.

इटारसीJun 17, 2022 / 08:37 am

Subodh Tripathi

130 की स्पीड से दौड़ेंगी 52 ट्रेनें, स्टेशन पर पहुचेंगी निर्धारित समय से 45 मिनट पहले

130 की स्पीड से दौड़ेंगी 52 ट्रेनें, स्टेशन पर पहुचेंगी निर्धारित समय से 45 मिनट पहले

इटारसी. रेलवे द्वारा ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास कर लिए गए हैं, जल्द ही मध्यप्रदेश के प्रमुख ट्रेक पर करीब पांच दर्जन ट्रेनें 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेंगी, जिसका नतिजा यह होगा कि ट्रेनें अपने निर्धारित समय से करीब 45 मिनट पहले पहुंच जाएंगी। इससे यात्रियों के समय की बचत होगी।

270 किलोमीटर में बढ़ेगी रफ्तार
इटारसी होकर भोपाल से खंडवा जाने वाली ट्रेनों की गति अक्टूबर से बढ़ जाएगी। रेलवे इस ट्रैक पर 130 किमी की रफ्तार से 52 ट्रेनों को दौड़ाने की तैयारी कर चुका है। इस रूट पर दोनों तरफ से चलने वाली ट्रेनों की गति तेज होने से 45 मिनट का समय बचेगा। रेल अधिकारियों के अनुसार अक्टूबर से पहले योजना के ट्रायल सहित अन्य कार्य पूरे किए जाएंगे। ऐसा पहली बार है जब 270 किमी लंबे सेक्शन में ट्रेन की औसत रफ्तार 110 से बढ़कर 130 किमी प्रति घंटे होगी।

बरखेड़ा-बुदनी सेक्शन के बीच चल रहा काम
वर्तमान में बरखेड़ा-बुदनी सेक्शन के बीच 25 किमी का पहाड़ी व घाट सेक्शन में काम चल रहा है। यह काम अंतिम चरण में है। बारिश के बाद इस सेक्शन की टनल और पूरे रूट पर ट्रेनों की रफ्तार को 130 किमी प्रति घंटे कर लिया जाएगा। इसके बाद आगे के सेक्शन में जहां-जहां ट्रैक रिनीवल की जरूरत है, वह काम पूरा किया जाएगा।

पमरे सेक्शन में अगले साल दौड़ेंगी निजी ट्रेन
रेलवे के सूत्रों के अनुसार वर्ष 2023 से इस सेक्शन में निजी ट्रेन चलाने की तैयारी है। खासकर दिल्ली- मुंबई के बीच इटारसी होकर एक निजी ट्रेन चलाने की योजना है। इसके लिए टेंडर हो चुके हैं। इसे देखते हुए रेलवे का ध्यान अब मिशन स्पीड पर है। इसलिए साल के अंत तक अधिकतर सेक्शनों में ट्रेनों की स्पीड 130 किमी प्रति की जाएगी।

यह भी पढ़ें : इंस्टाग्राम रील ने में बिगाड़ा बैलेंस, एक छात्रा की मौत, लापता हो गए एक टीचर और एक स्टूडेंट

इटारसी होकर भोपाल से खंडवा के बीच 130 किमी की रफ्तार से 52 ट्रेनें चलाने का निर्णय हो चुका है। इसके फाइनल ट्रायल के लिए कमिश्नर रेलव सेफ्टी से अनुमति लेकर इस लंबे सेक्शन में ट्रेनों को हाईस्पीड में चलाया जाएगा। साथ ही मालगाडिय़ों की स्पीड भी औसतन 90 किमी प्रति घंटे भी कर दी जाएगी।
-राहुल जयपुरियार, सीपीआरओ, पमरे रेलवे जबलपुर जोन

Hindi News/ Itarsi / 130 की स्पीड से दौड़ेंगी 52 ट्रेनें, स्टेशन पर पहुचेंगी निर्धारित समय से 45 मिनट पहले

ट्रेंडिंग वीडियो