script10वीं बोर्ड परीक्षा: 44 फीसदी छात्र फेल, 42 फीसदी ही रहा परीक्षा परिणाम | 10th board exam: 44 percent students failed in jabalpur | Patrika News
जबलपुर

10वीं बोर्ड परीक्षा: 44 फीसदी छात्र फेल, 42 फीसदी ही रहा परीक्षा परिणाम

कोरोना संक्रमण के चलते अधूरी पढ़ाई, बिगड़ा जिले का परिणाम
 

जबलपुरMay 05, 2022 / 10:24 am

Lalit kostha

जबलपुर। कोरोना संक्रमण के कारण स्कूलों में वर्षभर पढ़ाई बाधित रही। कभी 50 फीसदी क्षमता के साथ स्कूल लगे तो कभी ऑनलाइन कक्षाएं लगीं। इसका असर विद्यार्थियों की नियमित पढ़ाई और परीक्षा परिणाम पर पड़ा। माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से हाल ही में जारी किए 10वीं कक्षा के नतीजों के विश्लेषण में सामने आया कि जिले के 42 फीसदी परिणाम में 44 फीसदी छात्र असफल रहे।

READ MORE- ‘पिग हाउस’ वाली मप्र की पहली स्मार्ट सिटी बना ये शहर |

परीक्षा परिणाम खराब आने का मुख्य कारण कक्षाओं का नियमित संचालन नहीं होना भी है। कोराना संक्रमण के कारण आधे सत्र तक ऑनलाइन कक्षाएं लगीं। संक्रमण कम होने पर ऑफलाइन कक्षाओं का संचालन हुआ। इससे पढ़ाई का क्रम बाधित हुआ। प्री-बोर्ड परीक्षा भी समय पर नहीं हो सकी। इसके चलते 27 हजार 529 छात्रों में से 12 हजार से अधिक छात्र फेल हुए, जबकि 2898 छात्र पूरक आए।

READ MORE- यहां ली जाती है मौत की सेल्फी, यंगस्टर्स डालते हैं जोखिम में जान! |

बेस्ट फाइव फार्मूला भी फेल
10वीं कक्षा का परिणाम सुधारने के लिए बेस्ट ऑफ फाइव पद्धति की शुरुआत हुई। यह भी इस बार काम नहीं आ सकी। इसके तहत छह विषयों में से पांच में सर्वाधिक प्राप्तांक के आधार पर परीक्षा परिणाम तैयार किया जाता है। अर्थात यदि कोई विद्यार्थी पांच विषयों में उत्तीर्ण और एक विषय में अनुत्र्तीण रहता है तो उसे उत्तीर्ण कर दिया जाता है।


कोविड काल के दौरान इस बार शिक्षण कार्य बाधित रहा। कभी ऑफलाइन कक्षाएं लगीं तो कभी ऑनलाइन कक्षाएं संचालित हुईं। इसका असर परीक्षा परिणाम पर पड़ा।
– घनश्याम सोनी, जिला शिक्षा अधिकारी

Home / Jabalpur / 10वीं बोर्ड परीक्षा: 44 फीसदी छात्र फेल, 42 फीसदी ही रहा परीक्षा परिणाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो