script16 हजार से ज्यादा राशन कार्ड होंगे निरस्त, जानिए कहीं आपका नाम भी तो लिस्ट में नहीं | 16 thousand ration cards will be canceled by mp government know why | Patrika News
जबलपुर

16 हजार से ज्यादा राशन कार्ड होंगे निरस्त, जानिए कहीं आपका नाम भी तो लिस्ट में नहीं

16 हजार से ज्यादा राशन कार्ड होंगे निरस्त, जानिए कहीं आपका नाम भी तो लिस्ट में नहीं

जबलपुरJun 06, 2019 / 09:47 pm

abhishek dixit

Ration card

Ration card

जबलपुर. शहरी क्षेत्र में 16 हजार परिवारों के राशन कार्ड निरस्त किए जाना है। इस प्रक्रिया के दौरान जिला खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ग्रामीण क्षेत्रों में भी जांच करेगा। यह कार्रवाई इन जगहों पर नई प्वॉइंट ऑफ सेल (पीओएस) मशीन भेजे जाने के बाद होगी। अभी यहां पुरानी पीओएस मशीन हैं, जिनमें फिगर सही मिलने के साथ ही वह आधार से कनेक्ट नहीं हो पा रहे हैं। विभाग जल्द ही इस काम को पूरा करेगा, फिर कार्डों की जांच होगी।

शहरी क्षेत्र में अभी तक करीब 28 सौ परिवारों के राशन कार्ड उचित मूल्य की दुकानों की सूची से हटाए जा चुके हैं। इसमें सबसे ज्यादा कार्ड गोहलपुर क्षेत्र से हैं। इस कार्रवाई के पीछे छह माह से इन कार्ड से खाद्यान्न का उठाव नहीं होना था, साथ ही ये आधार कार्ड से लिंक नहीं थे। यही नहीं हर महीने इन राशन कार्ड के हिस्से का खाद्यान्न जो कि लगभग पांच हजार क्विंटल होता है, वह राशन दुकानों से वापस आ रहा था। इससे ऑडिट में दिक्कत हो रही थी।

Read Also : हाईकोर्ट में राज्य सरकार ने कहा- नर्मदा के प्रतिबंधित दायरे में नहीं हो रहा खनन-निर्माण

जिनके नाम कट गए हैं वे आवेदन देंगे तो आवश्यक जांच के बाद उन्हें राशन की सुविधा फिर से मिल सकेगी। ग्रामीण क्षेत्रों में अभी करीब 497 राशन की दुकानें हैं। इनमें पुरानी तकनीक वाली मशीनें होने के कारण आवंटन और वितरण के साथ ही राशन कार्ड से आधार लिंक हुआ या नहीं अभी इसका सही आंकड़ा मिलना मुश्किल हो रहा है। ऐसे में कार्रवाई रुकी हुई है।

Read Also : Exam Alert : बोर्ड परीक्षा के फेल छात्रों को मिलेगा एक और मौका, परीक्षा 07 जून से

राशन दुकानों से राशन कार्ड को निरस्त करने की प्रक्रिया चल रही है। अब तक करीब 28 सौ परिवारों के राशन कार्ड उचित मूल्य की दुकान की सूची से हटाए गए हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में नई मशीनें आने के बाद जांच शुरू होगी।
सीएस जादौन, जिला आपूर्ति नियंत्रक

Home / Jabalpur / 16 हजार से ज्यादा राशन कार्ड होंगे निरस्त, जानिए कहीं आपका नाम भी तो लिस्ट में नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो