scriptजिस डाकू के नाम से ही थर्राते हैं लोग, उसी के इलाके में जाकर कर रहे ये काम | Bandit Queen: Planning to Play in behmai | Patrika News

जिस डाकू के नाम से ही थर्राते हैं लोग, उसी के इलाके में जाकर कर रहे ये काम

locationजबलपुरPublished: Jan 17, 2018 03:30:31 pm

Submitted by:

deepak deewan

बैंडिट क्वीन पर आधारित प्ले बेहमई में करने की प्लानिंग

Bandit Queen: Planning to Play in behmai

Bandit Queen: Planning to Play in behmai

जबलपुर। फूलन देवी- कुख्यात डकैत। इस बैंडिट क्वीन के नाम से चंबल आज भी थर्राता है। बेहमई में करीब दो दर्जन ठाकुरों की हत्या कर चर्चा में आई फूलन देवी का खौफ मौत के बाद भी खत्म नहीं हुआ है। ऐसे में शहर के कुछ कलाकार फूलन देवी पर आधारित एक प्ले बेहमई में ही करने की प्लानिंग में लगे हैं।

कर रहे कोशिश
शहर का समागम रंगमंडल थिएटर के क्षेत्र में खासा सक्रिय है। थिएटर को लोकप्रिय बनाने के लिए रंगमंडल के सदस्य खूब जतन कर रहे हैं। समागम ग्रुप पुरानी नौटंकी कला को भी पुनर्जीवित करने की कोशिश कर रहा है और इसके लिए थिएटर ऑन व्हील्स शुरू कर रहा है। थिएटर ऑन व्हील्स के माध्यम से समागम रंगमंडल के सदस्य थिएटर को जन-जन के बीच ले जा रहे हैं। इसकी शुरुआत फूलन देवी के जीवन पर आधारित नाटक अगरबत्ती से की जा रही है। समागम रंगमंडल के निर्देशक आशीष पाठक बताते हैं कि हम थिएटर को जनता तक पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं। चूंकि अगरबत्ती फूलन देवी के जीवन पर आधारित है इसलिए हमारी इच्छा है कि हम यह प्ले बेहमई में करें। वे कहते हैं- अभी सिर्फ यह एक कोशिश है। हम इस चेन टूर को अपने खर्च पर महाकोशल, बुंदेलखंड, मालवा और यूपी का बुंदेलखंड क्षेत्र तक लेकर जाएंगे। सक्सेस मिलने के बाद आगे इसे प्रोफेशनली किया जाएगा।

निशुल्क करेंगे मंचन
वैेसे फूलन देवी पर आधारित अगरबत्ती नाटक का थिएटर ऑन व्हील्स के माध्यम से पहला शो दमोह में होगा। इस टीम में २० लोग हैं जिसमें निर्देशक, कलाकार, कुक शामिल होंगे। ये गु्रप लगातार एक हफ्ते तक नाटक मंचन करेंगे। यह मंचन उस स्थान के लोगों के लिए निशुल्क होगा। हालांकि एक हफ्ते के टूर का अनुमानित खर्च २ लाख रूपए है। एक हफ्ते बाद टीम वापस शहर आएगी। फिर अगले टूर के लिए निकलेगी। रंगकर्मियोंं के मुताबिक १९३५ में बंद हो चुकी पारसी मंडली का मॉडल ििथएटर आन व्हील्स के माध्यम से मानो फिर जी उठेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो