scriptदेश-विदेश की आइटी कंपनियों को लुभा रही यह इमारत | Bargi Hills IT Park and Electronic Manufacturing Cluster | Patrika News
जबलपुर

देश-विदेश की आइटी कंपनियों को लुभा रही यह इमारत

जबलपुर आईटी पार्क: एक और टेक्नोपार्क का निर्माण

जबलपुरMay 31, 2023 / 11:53 pm

gyani rajak

photo_2023-05-30_21-10-20.jpg

Technopark building jabalpur

जबलपुर . आईटी कंपनियों को अपनी यूनिट लगाने के लिए जबलपुर में एक और स्थान मिलने जा रहा है। बरगी हिल्स आईटी पार्क और इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर में नई टेक्नोपार्क बिल्डिंग का निर्माण तेज गया है। इसमें नया निवेश तो आएगा साथ ही दो से ढाई हजार युवाओं के लिए रोजगार की राह बन जाएगी।
आईटी पार्क में पहली टेक्नोपार्क बिल्डिंग का निर्माण शुरूआत में किया गया था। तब 63 एकड़ क्षेत्रफल में पार्क विकसित किया गया था। वर्तमान में यहां 14 कंपनियां काम कर रही हैं। शहर के कुछ उद्यमियों ने यहां पर अपनी कंपनी शुरू की है। अब इसमें जगह नहीं बची है।
छह मंजिला इमारत

एक लाख 15 हजार वर्गफीट में निर्माणाधीन नए भवन में आईटी कंपनियां कई प्रकार के काम कर सकेंगी। इसमें बीपीओ और केपीओ के संचालन के अलावा साफ्टवेयर डवलपमेंट, डिजीटल वर्क और दूसरे प्रकार के कामों को किया जा सकता है।
new_techno_park.jpg
https://www.dailymotion.com/embed/video/https://www.dailymotion.com/video/x8lepm8

22 हजार वर्गफीट के फ्लोर

सभी फ्लोर 20 से लेकर 22 हजार वर्गफीट के बने हुए हैं। ऐसे में उन्हें स्थान की कमी नहीं होगी। 15 से अधिक आ चुके आवेदन अभी इस बिल्डिंग की दूसरी मंजिल का निर्माण अंतिम चरण में है। फिर तीसरा और बाद में अन्य मंजिलें तैयार की जाएंगी। इसके लिए अभी से आवेदन आने शुरू हो गए हैं। अब तक 15 छोटी और बड़ी कंपनियों ने इसमें जगह उपलब्ध कराने के लिए मध्यप्रदेश स्टेट इलेक्ट्रॉनिक डेवलपमेंट कारपोरेशन (एमपीएसईडीसी) को आवेदन दिए हैं।

बीच में रुका था काम

इस बिल्डिंग का निर्माण एक साल से ज्यादा समय से चल रहा है। लेकिन बीच में यह रुक गया था। इसकी वजह निर्माण सामग्री के दामों में बढ़ोत्तरी था। ऐसे में तय समय के बाद ही यह तैयार हो पाएगी।

यह है िस्िाति

– 63 एकड़ में बना है बरगी हिल्स आईटी पार्क।

– 1.15 लाख वर्गफीट में टेक्नोपार्क बिल्डिंग।

– 14 छोटी-बड़ी कंपनियां कर रही हैं बिल्डिंग में।

– 13 सौ लोगों को मिला हुआ है रोजगार।

Home / Jabalpur / देश-विदेश की आइटी कंपनियों को लुभा रही यह इमारत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो