scriptगजब! कचरा घर को बना दिया पर्यटन स्थल, खूबसूरती ऐसी कि लोग देखते रह जाएं | beautiful places in jabalpur, smart city amazing works | Patrika News
जबलपुर

गजब! कचरा घर को बना दिया पर्यटन स्थल, खूबसूरती ऐसी कि लोग देखते रह जाएं

स्मार्ट सिटी जबलपुर: कभी अवैध खनन और कचरा घर था आज देखते ही बनती है खूबसूरती
 

जबलपुरNov 25, 2021 / 11:59 am

Lalit kostha

smart_city_jabalpur.jpg

beautiful places in jabalpur

जबलपुर। मुरम के अवैध उत्खनन के लिए खाई में तब्दील नर्मदा तट भटौली का स्वरूप पूरी तरह बदल गया है। इसके चारों ओर पौधरोपण कर एक ओर विसर्जन कुंड बनाया गया है। इसके दूसरी ओर ओपन एयर थिएटर आकार ले रहा है। भटौली में मुरम का अवैध उत्खनन रोकने के लिए ‘पत्रिका’ ने मुहिम चलाई थी। इसे संज्ञान में लेते हुए जिला प्रशासन ने मुरम का उत्खनन बंद करा दिया था। साल 2010 में ‘पत्रिका’ के सुझाव पर ही विसर्जन कुं ड के निर्माण के लिए स्मार्ट सिटी के तहत उक्त स्थल को चयनित कर आकार दिया गया। वहां ओपन एयर थिएटर भी विकसित किया जा रहा है।

‘पत्रिका’ ने सुझाया था विकल्प : खाई भी अब बन गई दर्शनीय स्थल
ओपन एयर थिएटर और विसर्जन कुंड बनाकर संवारा नर्मदा तट का स्वरूप

विसर्जन कुं ड विकसित किया जा चुका है। ओपन एयर थियेटर का काम भी जल्द पूरा होगा। नर्मदा तट पर आयोजनों के लिए स्थल को आकर्षक स्वरूप दिया जा रहा है।
– निधि राजपूत, सीईओ, स्मार्ट सिटी

ओपन एयर थिएटर
नर्मदा तट पर बनाए जा रहे ओपन एयर थिएटर की बैठक क्षमता 400 होगी। आकर्षक पौधे लगाकर थिएटर को उद्यान का स्वरूप दिया जा रहा है। इसके चारों ओर वाकिंग और जॉगिंग के लिए पाथ-वे भी बनाया गया है। थिएटर के ग्रीन रूम में प्रदर्शन क्षेत्र, उद्यान, री-क्रिएशन एरिया के साथ ही पार्किंग की भी सुविधा होगी।

आधे शहर की प्रतिमाओं का विसर्जन
भटौली में मुरम के अवैध उत्खनन से बनी खाई के बीचोंबीच चारों ओर रिटेनिंग वॉल और सीढिय़ां बनाकर उसे विसर्जन कुंड का स्वरूप दिया गया है। कुंड के चारों ओर रेलिंग भी लगाई गई है। यहां आधे शहर की दुर्गा और गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन भी होता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो