scriptकब्जों पर गरजे बुलडोजर, अब रेत माफियाओं को नम्बर | Bulldozers thundered on encroachment, now number to sand mafias | Patrika News
जबलपुर

कब्जों पर गरजे बुलडोजर, अब रेत माफियाओं को नम्बर

पहले दिन तीन बड़ी कार्रवाई से मचा हडक़म्प, सीएम की तल्खी के बाद, पहले दिन भाजपा-कांग्रेस से जुड़े तीन लोगों के अवैध कब्जे हटाए गए, स्थाई वारंट में फरार चल कांग्रेस नेता जितेंद्र अवस्थी गिरफ्तार

जबलपुरDec 15, 2019 / 01:41 pm

santosh singh

atikraman5.jpg

atikraman

जबलपुर. शहर में प्रशासन, पुलिस और नगर निगम की संयुक्त टीम ने शनिवार को संगठित अपराधों और कब्जों पर ताबड़तोड़ कार्रवाई की। ओमती नाले पर कब्जा कर बनाए गए पार्क, चौथा पुल के पास अतिक्रमण कर बनाए गए रेस्टोरेंट पर कार्रवाई गई। भानतलैया में कार्यालय की आड़ में सडक़ तक हुए कब्जे को हटाया गया। इस दौरान भाजपाईयों की प्रशासन से झड़प भी हुई। दोपहर दो बजे से शुरू होकर तीन घंटे तक चले इस कार्रवाई में कलेक्टर-एसपी और निगमायुक्त ने मोर्चा सम्भाला।

प्रशासन की ओर से कलेक्टर सहित एडीएम, सभी एसडीएम, तहसीलदार व राजस्व अधिकारियों को बुलाया गया था। नगर निगम के अतिक्रमण अमले को पूरे संसाधनों के साथ दोपहर एक बजे कंट्रोल रूम बुलाया गया। यहां से दोपहर ठीक दो बजे एसपी-कलेक्टर और पूरा अमला जेसीबी, डम्पर व अन्य संशाधनों के साथ पैदल मार्च करते हुए ओमती नाले का अतिक्रमण हटाने पहुंचे। सूत्रों के मुताबिक रविवार को बरगी विधानसभा क्षेत्र में रेत माफिया और पश्चिम विधानसभा में भू-माफियाओं के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की तैयारी है। प्रशासन की तरफ से 95 लोगों की सूची तैयार कर ली गई है।

atikraman2.jpg
IMAGE CREDIT: patrika

चार वर्षों का कब्जा, पल भर में जमींदोज
ओमती नाले पर अतिक्रमण कर बनाए गए पार्क को अतिक्रमण विरोधी दस्ते ने हटाया। यहां अब्दुल रज्जाक उर्फ पहलवान ने पिछले चार साल से कब्जा किया था। इसे पार्क में तब्दील कर व्यक्तिगत उपयोग में ला रहा था। यहां झूले आदि लगाए गए थे। जेसीबी से झूले आदि अलग कराया गया। कलेक्टर भरत यादव ने निर्देश दिया कि यहां सीढ़ी बनाया जाएगा, जिससे पैदल राहगीर नाले के रास्ते आ-जा सकें।

atikraman1.jpg
IMAGE CREDIT: patrika

लेफ्ट टर्न को घेरकर रेस्टोरेंट में शामिल कर लिया था
चौथा पुल के पास लेफ्ट टर्न को घेर कर भाजयुमा के नगर महामंत्री प्रणीत वर्मा की ओर से 70 एमएम नाम से रेस्टोरेंट संचालित किया जा रहा है। इस रेस्टोरेंट में कई बार शराब जब्ती हो चुकी है। तीन तरफ से चार जेसीबी लगाकर कब्जा जमींदोज किया गया। लगभग पांच हजार वर्गफीट रोड खाली कराने में प्रशासन की टीम को विरोध का सामना करना पड़ा। मौके पर भाजपा नगर अध्यक्ष जीएस ठाकुर, एमआईसी कमलेश अग्रवाल, युवा मोर्चा के अध्यक्ष रंजीत पटेल भी मौके पर पहुंचे और भेदभावपूर्ण कार्रवाई का आरोप लगाया।

atikraman3.jpg
IMAGE CREDIT: patrika

सीएम की होर्डिंग की आड़ में कब्जा
दोपहर 3.30 बजे के लगभग पूरी टीम कंट्रोल रूम से भानतलैया पहुंची। यहां मप्र कांग्रेस कमेटी के सचिव गजेंद्र सोनकर के कार्यालय के अवैध हिस्से के टीन शेड को निकाला गया। हैरानी की बात यह कि खुद सीएम अपनी होर्डिंग को लेकर सख्त चेतावनी दे चुके हैं। बावजूद यहां सीएम के बड़े होर्डिंग की आड़ में पूरा कब्जा किया गया था। होर्डिं के साथ ही टीनशेड और फिर इसके पीछे शासकीय गल्ला दुकान के सामने का अतिक्रमण अलग किया गया। प्रशासन ने यहां नजूल की भूमि चिन्हित कराने की बात कही है।

atikraman5_1.jpg
IMAGE CREDIT: patrika

यह है अपराधिक रिकॉर्ड
रज्जाक पहलवान-ओमती निवासी रज्जाक पहलवान को 2012 में एनएसए में गिरफ्तार किया गया था। गैंग हिस्ट्रीशीट भी खोली गई थी।

गज्जू सोनकर-भानतलैया निवासी गजेंद्र उर्फ गज्जू सोनकर मप्र कांग्रेस कमेटी का सचिव है। उसके खिलाफ बेलबाग थाने में हत्या सहित कई अपराधिक प्रकरण दर्ज हैं। संगठित जुआ संचालन में वह पूर्व में गिरफ्तार हो चुका है।
पूर्व कांग्रेसी जितेंद्र अवस्थी गिरफ्तार
बरगी पुलिस ने इसी क्रम में स्थाई वारंट में लम्बे समय से फरार जितेंद्र अवस्थी को शनिवार दोपहर को गिरफ्तार कर लिया। जितेंद्र अवस्थी कांग्रेस से निष्कासित हो चुके हैं और स्थानीय विधायक के खिलाफ हाईकोर्ट में केस लगा रखा है।
कार्रवाई में 500 का अमला
जिला प्रशासन, पुलिस और नगर निगम की संयुक्त कार्रवाई के दौरान 500 का अमला लगाया गा था। कार्रवाई में नगर निगम के करीब 200 श्रमिकों को तैनात किया गया था। इसके अलावा 40 अधिकारी और कर्मचारी इसमें शामिल रहे। जिला प्रशासन से 12 से अधिकारियों ने मोर्चा संभाला था। इसी प्रकार पुलिस की तरफ से अधिकारियों सहित 200 जवान भी सुरक्षा में तैनात रहे। नगर निगम के अतिक्रमण विभाग ने कब्जे हटाने के लिए मशीनरी में 6 जेसीबी मशीने और 10 डम्पर लगाए थे।

atikraman.jpg
IMAGE CREDIT: patrika

पूरी कार्रवाई गोपनीय
माफियाओं के खिलाफ इस कार्रवाई को पूरी तरह से गोपनीय रखा जा रहा था। टार्गेट से पहले सिर्फ माफिया दमन दल को ही कार्रवाई की जानकारी कलेक्टर-एसपी दे रहे थे। इसके बाद पूरे अमले को चिन्हित स्थल पर भेजा जाता था। फिर अधिकारी स्वयं पहुंचते और कार्रवाई शुरू हो जाती।
रूट डायवर्ट से लेकर सुरक्षा के इंतजाम
कार्रवाई को लेकर प्रशासन और पुलिस की तैयारियों का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि कार्रवाई शुरू होते ही रूट डायवर्ट कर दिया जाता। इसके लिए ट्रैफिक का पूरा अमला लगाया गया था। वहीं कार्रवाई वाले स्थल पर लोगों को पुलिस जमा ही नहीं होने देती थी। माइक से माफिया दमन दल प्रभारी राजेश त्रिपाठी लगातार टीम को गाइड करते रहे।
संगठित अपराधियों की थानेवार बुलाई गई सूची
सूत्रों के अनुसार पुलिस भी संगठित अपराधियों को चिन्हित करने की कवायद में जुटी है। इसके लिए थानेवार
जुआ-सट्टा, मादक पदार्थों की तस्करी में लिप्त लोग, सूदखोर आदि की लिस्ट बुलाई गई है। इस पूरी कार्रवाई पर सम्भागायुक्त और आईजी विवेक शर्मा मॉनीटरिंग कर रहे हैं और रोज की कार्रवाई से पीएचक्यू को अवगत कराया जा रहा है।

 

Home / Jabalpur / कब्जों पर गरजे बुलडोजर, अब रेत माफियाओं को नम्बर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो