scriptCarrot grass and weeds overwhelm the greenery of Smart City efforts. | Smart_city : स्मार्ट सिटी की हरियाली में गाजरघास का ग्रहण | Patrika News

Smart_city : स्मार्ट सिटी की हरियाली में गाजरघास का ग्रहण

locationजबलपुरPublished: Feb 03, 2024 12:02:49 pm

Submitted by:

Lalit kostha

स्मार्ट सिटी की हरियाली में गाजरघास का ग्रहण

Carrot grass and weeds
Carrot grass and weeds

जबलपुर. शहर को सुंदर और मेट्रो सिटी की तर्ज पर विकसित करने के उद्देश्य से स्मार्ट सिटी द्वारा करोड़ों रुपयों की लागत से सौंदर्यीकरण कार्य कराए जा रहे हैं। विकास कार्यों के अलावा फूल व सजावटी पौधे भी लगाए जा रहे हैं। जो शुरुआती दिनों में लोगों को आकर्षित करते हैं, लेकिन कुछ ही दिनों बाद ये उजाड़ दिखने लगते हैं। कुछ ऐसा ही हुआ है गोलबाजार में लगाए गए पौधों के साथ।

खूबसूरत पौधे गायब, गाजर घास लहलहा रही
गोलबाजार के चारों तरफ फुटपाथ पर लगाए गए थे फूलों व वाले पौधे, देखरेख के अभाव में सूखे

grass_03.jpg

फूलों के पौधे गायब, गाजर घास लहलहा रही
गोलबाजार में करोड़ों की लागत से सुंदर सडक़, लाइटिंग और फुटपाथ व अन्य अट्रेक्टिव डिजाइन बनाए गए थे। इन्हें और सुंदर दिखाने के लिए चारों ओर खूबसूरत फूलों सहित अन्य शो प्लांट्स भी लगाए गए थे। शुरुआती दिनों में लोग यहां रील्स, सेल्फी व अन्य वीडियो आदि बनाकर सोशल मीडिया पर अपलोड भी कर रहे थे। लेकिन अब यहां की हरियाली सूखने लगी है। सुंदर पौधों के स्थान पर गाजर घास लहलहा रही है। जबकि पौधों की देखरेख के लिए बकायदा ठेका भी दिया गया है।

grass_01.jpg

फुटपाथ पर भी कब्जा
लाखों रुपयों की लागत से बने सुंदर फुटपाथ पर भी ठेले, टपरे वालों के अलावा ऑटो वालों ने अपना ठिया बना लिया है। रही सही कसर स्थानीय कार्यालयों व दुकानों में आने वालों ने कार पार्किंग से पूरी कर दी है। गोलबाजार के चारों तरफ दुकानों व अतिक्रमणों की भरमार हो गई है। जिससे कई बार जाम की स्थिति भी बन रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो