scriptसस्ते लोन, कीमतें भी थमी हैं, इसलिए बढ़ी मकानों की मांग | Cheap loans, prices have also stopped, demand for houses increased | Patrika News
जबलपुर

सस्ते लोन, कीमतें भी थमी हैं, इसलिए बढ़ी मकानों की मांग

जबलपुर में नवरात्रि पर रियल इस्टेट कारोबार में उछाल, दीपावली के लिए अभी से बुकिंग
 

जबलपुरOct 12, 2021 / 08:23 pm

shyam bihari

real estate

real estate

 

जबलपुर। स्थिर कीमत, सस्ते होम लोन और ऑफर की वजह से जबलपुर में भी रियल इस्टेट कारोबार में उछाल आ गया है। नवरात्रि के पहले दिन से मकानों की बिक्री एवं बुकिंग बढ़ गई है। प्लॉट खरीदने वालों की संख्या भी कम नहीं है। कारोबार सामान्य दिनों की अपेक्षा 20 से 25 प्रतिशत बढ़ गया है। लोग सिर्फ शहर के भीतर ही नहीं बल्कि दूर चल रहे प्रोजेक्ट को पसंद कर रहे हैं। इसी प्रकार शहर में महानगरों की तर्ज पर बढ़ती हवाई, रेल एवं सड़क यातायात की सुविधाओं ने भी लोगों को यही बसने के लिए प्रोत्साहित किया है। इनमें ज्यादातर नौकरीपेशा लोग हैं। सेवानिवृत्त होने पर वे यही शिफ्ट हो गए हैं। रियल इस्टेट के क्षेत्र में जबलपुर में 200 से अधिक छोटे एवं बड़े प्रोजेक्ट चल रहे हैं। उन मकानों की ज्यादा मांग है जो कि तैयार हैं। इसलिए बिल्डर्स के द्वारा त्योहारों से पूर्व निर्माण के काम में तेजी लाई गई थी। ज्यादातर निर्मित हो चुके हैं। इसी प्रकार दीपावली तक भी ज्यादातर हाउसिंग प्रोजेक्ट पूरे हो सकते हैं। ऐसे में लोगों ने उनकी बुकिंग प्रारंभ कर दी है। यह भी आशंका है कि आगामी समय में मकानों की कीमत बढ़ सकती है, इसलिए यह समय खरीदी के लिए उचित माना जा रहा है। हालांकि अभी लोग निवेश नहीं बल्कि केवल जरूरत के लिए मकान एवं प्लॉट खरीद रहे हैं।
वर्क फ्रॉम होम कल्चर का असर
मकानों की खरीदी में कोरोना संक्रमण भी एक कारण है। बिल्डर्स के अनुसार शहर में संकरी जगहों में संक्रमण का खतरा ज्यादा रहता है। ऐसे में लोगों ने शहर से बाहर घर खरीदना ज्यादा उचित समझा। ऐसे में वे अपने आप को ज्यादा सुरक्षित मानते हैं। दूसरा बड़ा कारण वर्क फ्रॉम होम। शहर में ऐसे कई युवा हैं जो कि देश एवं विदेश में राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय कंपनियों में कार्यरत हैं। इन कंपनियों में ज्यादातर ने काम के लिए वर्क फ्रॉम होम के तरीके को अपनाया है। यह उनके लिए फायदेमंद भी साबित हो रहा है। करीब दो साल से यही रहे रहे लोगों ने नए घर खरीदने प्रारंभ किए हैं। जिले में संपत्ति की खरीदी एवं बिक्री बढ़ गई है। चारों उप पंजीयक कार्यालयों में रोजाना 180 से 200 रजिस्ट्री हो रही है। वरिष्ठ पंजीयक प्रभाकर चतुर्वेदी ने बताया कि त्योहारों पर रजिस्ट्री के प्रति लोगों में रुझान ज्यादा रहता है। लगभग सभी स्लॉट भरे रहते हैं। उम्मीद है कि धनतेरस त्योहार तक यही स्थिति रहेगी।

Home / Jabalpur / सस्ते लोन, कीमतें भी थमी हैं, इसलिए बढ़ी मकानों की मांग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो