scriptकोरोना की तीसरी लहर: अचानक बढ़ गई इस किट की बिक्री | Corona's third wave: covid tests sale suddenly increased in mp | Patrika News
जबलपुर

कोरोना की तीसरी लहर: अचानक बढ़ गई इस किट की बिक्री

कोरोना की तीसरी लहर: अचानक बढ़ गई इस किट की बिक्री

जबलपुरJan 14, 2022 / 01:58 pm

Lalit kostha

covid test kit

covid test kit

जबलपुर। शहर में कोरोना की तीसरी लहर की दस्तक के बाद सेल्फ कोविड-19 टेस्ट किट की बिक्री बढ़ गई है। बाजार में कुछ दुकानों से सेल्फ एंटीजन रैपिड टेस्ट किट बेचे जा रहे हैं। कई ऑनलाइन और ई-कॉमर्स कंपनियों के माध्यम से सेल्फ कोविड टेस्ट किट मंगवा रहे हैं। कोरोना जांच की इस सुविधा ने अब प्रशासन की मुश्किल बढ़ा दी है। सेल्फ टेस्ट किट में पॉजिटिव मिलने पर कई लोग घर में ही कोविड-19 की दवा मंगा कर उसका सेवन कर रहे हैं।

सेल्फ एंटीजन रैपिड टेस्ट किट की बिक्री बढ़ी
ऑनलाइन टेस्ट किट भी मंगवा रहे लोग
घर पर कर रहे दवा का कोर्स

199 से एक हजार रुपए तक कीमत है सेल्फ कोविड-19 टेस्ट किट की
02 माध्यम (ऑनलाइन और दवा दुकान) से उपलब्ध हो रही सेल्फ टेस्ट किट
02 हजार से ज्यादा टेस्ट किट की कुछ दिनों में हो चुकी है शहर में बिक्री

विशेषज्ञों के अनुसार जागरूक व्यक्ति सेल्फ टेस्टिंग किट का उपयोग कर रहे हैं। ऐसे लोगों को जिम्मेदारी दिखाते हुए संक्रमित होने पर प्रशासन (कोविड-19 कमांड कंट्रोल सेंटर) को सूचना देना चाहिए। ताकि, संक्रमित के स्वास्थ्य की बेहतर निगरानी हो सके।

 

corona_cases_in_india.jpg

दवा दुकानदार रिकॉर्ड रखें
प्रशासन की ओर से सभी दवा कारोबारियों को निर्देशित किया गया है कि वे कोरोना के उपचार में उपयोग की जाने वाली दवा बेचने पर, सम्बंधित व्यक्ति (ग्राहक) का नाम, पता, फोन नंबर सहित रखें। संक्रमण की रोकथाम में दवा कारोबारी भी सक्रिय योगदान दे रहे हैं। वे सेल्फ टेस्ट किट खरीदने वाले ग्राहकों का ब्यौरा भी जिम्मेदारी के साथ रखें। इसकी प्रतिदिन प्रशासन को जानकारी दें।

कीमत बढ़ाने बिक्री
बाजार में अभी सेल्फ टेस्ट किट सीमित मात्रा में हैं। सूत्रों के अनुसार ज्यादा कमाई के लिए किट की बाजार में शॉर्टेज बनाई गई है। कुछ कारोबारी गुपचुप तरीके से ज्यादा कीमत लेकर सेल्फ टेस्ट किट बेच रहे हैं। ऐसे कारोबारी ग्राहक का रिकॉर्ड भी नहीं रख रहे हैं। इसकी जानकारी लगने के बाद अब सेल्फ टेस्ट किट की बिक्री पर शिकंजा कसने के साथ ही इसे खरीदने वाले लोगों का रिकॉर्ड अनिवार्य करने को लेकर प्रशासन ने कवायद शुरू कर दी है।

युवा उत्सव स्थगित
कोरोना संक्रमण का मामला सामने आने के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने 15 जनवरी से आयोजित होने वाला युवा उत्सव को स्थगित कर दिया है। विद्या परिषद की स्थायी समिति के निर्णय के तहत 15 से 17 जनवरी तक युवा उत्सव का आयोजन किया जाना था। जिसमें संभाग के जिलों से करीब 400 प्रतिभागियों के शामिल होने की संभावना व्यक्त की गई थी। दीक्षांत में कई छात्रों को संक्रमित निकलने को देखते हुए गुरुवार को विवि प्रबंधन ने यह निर्णय लिया।

रादुविवि की असिस्टेंट रजिस्ट्रार कोरोना पॉजिटिव, दीक्षांत के पहले 12 छात्र निकल चुके हैं पॉजीटिव
रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में 12 छात्रों के पॉजीटिव निकलने का मामला प्रकाश में आने के बाद अब विश्वविद्यालय की असिस्टेंट रजिस्ट्रार (एआर) के कोरोना पॉजीटिव निकलने से विश्वविद्यालय में हडक़ंप की स्थिति है। विवि प्रशासन ने कहा कि दीक्षांत कार्यक्रम में जो भी लोग शामिल हुए हैं उन सभी का कोरोना टेस्ट कराया गया था। दीक्षांत के दौरान करीब तीन सैकड़ा से अधिक छात्रों की जांच कराई गई थी जिसमें एक दर्जन छात्र पॉजीटिव निकले थे।

Home / Jabalpur / कोरोना की तीसरी लहर: अचानक बढ़ गई इस किट की बिक्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो