scriptक्रेडिट कार्ड का करते हैं उपयोग, तो जरूर पढ़ें ये खबर, वर्ना पछताना पड़ेगा | credit card company dirty tricks in hindi | Patrika News
जबलपुर

क्रेडिट कार्ड का करते हैं उपयोग, तो जरूर पढ़ें ये खबर, वर्ना पछताना पड़ेगा

क्रेडिट कार्ड का करते हैं उपयोग, तो जरूर पढ़ें ये खबर, वर्ना पछताना पड़ेगा
 

जबलपुरMay 30, 2018 / 12:14 pm

Lalit kostha

credit card company dirty tricks in hondi

credit card company dirty tricks in hondi

जबलपुर. साइबर अपराधी लोगों को नए-नए तरीके से चपत लगा रहे हैं। जालसाजों ने संजीवनी नगर निवासी एक व्यक्ति के नाम पर पहले बैंक का क्रेडिट कार्ड जारी करवाया। फिर उस कार्ड के गोपनीय पिन का प्रयोग कर ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल से दो लाख की खरीदी कर ली। पीडि़त को मोबाइल पर मैसेज निकले तो उसे ठगी की जानकारी हुई। स्टेट साइबर सेल ने ठगी का मामला पंजीकृत कर जांच में लिया है।

संजीवनी नगर निवासी प्रमोद दिवाकर पाठक रिटायर्ड कर्मी हैं। २६ मई को उनके पास एसबीआई मुम्बई हेडक्वार्टर से फोन कर क्रेडिट कार्ड जारी करने के लिए बोला गया था। इसके अगले दिन उनके घर के पते पर क्रेडिट कार्ड आ भी गया। इसके बाद उनके मोबाइल पर एक कॉल आया। उसने क्रेडिट कार्ड चालू करने की बात कह मोबाइल पर आया ओटीपी नम्बर पूछा। इसके बाद उसके मोबाइल पर दो लाख रुपए की ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल से खरीदी का मैसेज आए।

एयरपोर्ट में नौकरी के नाम पर युवक से ठगी
एयरपोर्ट में नौकरी दिलाने के नाम पर युवक से ८० हजार रुपए ठगी का मामला सामने आया है। पीडि़त युवक को जालसाजों ने फर्जी नियुक्ति पत्र भी जारी कर दिया। मंगलवार को पीडि़त एसपी से मामले में शिकायत करने पहुंचा। एसपी ने मामले में साइबर सेल और क्राइम ब्रांच को जांच के निर्देश दिए हैं। शारदा नगर निवासी गोविंद विश्वास ने एसपी को दी गई शिकायत में बताया है कि वह बेरोजगार है। विज्ञापन देखकर उसने कुछ दिन पहले ७२९१०७९९२८ पर कॉल किया। उसे भरोसा दिया गया कि उसे एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया में नौकरी मिलेगी। उसे बैंक गारंटी के तौर पर कुछ राशि जमा करनी होगी। गोविंद ने जालसाजों के कहे अनुसार यूनियन बैंक के खाता नम्बर 44830201045811 में ६५ हजार और बाद में १५ हजार रुपए और जमा कराए गए। इसके बाद उसके पास दिल्ली से कोरियर के माध्यम से ज्वाइनिंग लेटर भेजा गया। वह ज्वाइनिंग लेटर लेकर डुमना एयरपोर्ट पहुंचा तो वहां बताया गया कि उसकी नियुक्ति फर्जी है।

कम्पाउंडर के खाते से २२ हजार रुपए निकाले
जालसाज ने बैंक के हेडऑफिस का अधिकारी बनकर विक्टोरिया अस्पताल के कम्पाउंडर को २२ हजार की चपत लगा दी। कम्पाउंडर ने मामले में साइबर सेल में शिकायत दी है। राइट टाउन पीएंडटी कॉलोनी निवासी एसबी प्रधान विक्टोरिया जिला अस्पताल में कम्पाउंडर हैं। उनका बैंक खाता गलगला स्थित इलाहाबाद बैंक में है। सोमवार सुबह ९.२५ बजे उनकी बेटी के मोबाइल पर एक कॉल आया। उस पर किसी एसबी प्रधान की बात हुई। उसने खुद का बैंक के हेडऑफिस के अधिकारी के तौर पर परिचय दिया और बताया कि उसका एटीएम कार्ड किसी दूसरे से मैच कर रहा है। दूसरा एटीएम कार्ड जारी करना पड़ेगा। उसने प्रधान को झांसा देते हुए एटीएम कार्ड के नम्बर और मोबाइल पर दो बार आए ओटीपी नम्बर पूछ लिया। इसके बाद प्रधान के खाते से २२ हजार रुपए ट्रांजेक्शन के मैसेज आए तो उन्हें ठगे जाने का अहसास हुआ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो