scriptMobile app: विदेशी एप चुरा रहे हैं डाटा, दुश्मन देशों की इनपर है नजर | Cyber Fraud: Avoid Four App in your Smartphones | Patrika News
जबलपुर

Mobile app: विदेशी एप चुरा रहे हैं डाटा, दुश्मन देशों की इनपर है नजर

उपभोक्ताओं को साइबर धोखाधड़ी से बचने के लिए विशेष तौर पर ‘टॉकिंग फ्रॉग’ सहित चार एप को तुरंत स्मार्टफोन से हटाने की सलाह जारी की है

जबलपुरSep 04, 2017 / 11:16 am

deepak deewan

Cyber Fraud: Avoid Four App in your Smartphones

Cyber Fraud: Avoid Four App in your Smartphones

जबलपुर। स्मार्टफोन में कोई भी एप डाउनलोड करने से पहले उसकी पड़ताल जरूर कर लें। कहीं एेसा न हो कि जिस एप को म्यूजिक या गेम समझ कर डाउनलोड कर रहे हैं, वह आपका पर्सनल डाटा चुरा ले। पाकिस्तानी सहित कुछ विदेशी खुफिया संगठन देश में जासूसी करने के लिए इन एप्लिकेशन के माध्यम से मालवेयर (वायररस) तक भेज रहे हैं। गृह मंत्रालय ने भी स्मार्टफोन उपभोक्ताओं को साइबर धोखाधड़ी से बचने के लिए विशेष तौर पर ‘टॉकिंग फ्रॉग’ सहित चार एप को तुरंत स्मार्टफोन से हटाने की सलाह जारी की है।
इन एप से ज्यादा खतरा
स्टेट साइबर सेल के मुताबिक ‘टॉकिंग फ्रॉग’ (एंटरटेनमेंट एप) पाकिस्तान में डिजाइन ऐप है, जो उपभोक्ता के पर्सनल डेटा चुराने के लिए ही बनाया गया है। इसके अलावा टॉप गन (गेम एप), एमपीजन्की (म्यूजिक एप) और बीजाजनी (वीडियो एप) का इस्तेमाल करने वाले की निजी जानकारी के दुरुपयोग होने की सबसे अधिक आशंका है। गृह मंत्रालय की ओर से जारी साइबर सेल सहित राज्यों को जारी किए पत्र में बताया गया है कि ये चार एप पाकिस्तानी एजेंसियां संवेदनशील जानकारी चुराने और जासूसी के लिए मोबाइल फोन में वायरस भेज रही हैं। कुछ एप सीधे गूगल के प्लेस्टोर पर उपलब्ध करायी गई हैं, तो कुछ एप को डाउनलोड करने के लिए लिंक भेजी जा रही है।

बढ़ रही हैं शिकायतें
स्टेट साइबर सेल, जबलपुर जोन के प्रभारी हरिओम दीक्षित के अनुसार किसी भी एप को डाउनलोड करने से पहले उसकी सुरक्षा फीचर को परख लें। कई एेसे एप का प्रयोग किया जा रहा है, जो व्यक्तिगत डेटा लीक कर लोगों से पैसे की भी मांग कर रहे हैं। इस तरह की शिकायतें साइबर सेल को मिल रही है।
इन पांच एप से भी डेटा हो रहे चोरी

– एंड्रॉयड डिफेंडर- यह एप कई साइट के माध्यम से डाउनलोड किया जाता है। हालांकि, गूगल के प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं है।
– एंड्रॉयड रैनसोवेयर यह एप मोबाइल में जरूरी फाइल को एन्क्रिप्ट करता है।
– एडल्ट प्लेयर एक अश्लील वीडियो प्लेयर है। इससे निजी फाइल चुराई जा जा रही हैं।
– लॉकरपिन यह एप गूगल प्ले में उपलब्ध नहीं हैं, लेकिन लिंक भेजकर इसे डाउनलोड कराने का प्रयास किया जा रहा है।
– लॉकडाइड यह एप भी मोबाइल में लोड जरूरी डेटा हैक कर सकता है।

Home / Jabalpur / Mobile app: विदेशी एप चुरा रहे हैं डाटा, दुश्मन देशों की इनपर है नजर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो