scriptchina ने बनाई संतरी पोस्ट तो हमने यहां दागे रिकॉर्ड 400 राउंड गोले | doklam case: jumbo firing from dhanush top | Patrika News
जबलपुर

china ने बनाई संतरी पोस्ट तो हमने यहां दागे रिकॉर्ड 400 राउंड गोले

– स्वदेशी धनुष तोप से की गई जंबो फायरिंग

जबलपुरMar 06, 2018 / 09:19 am

deepak deewan

most powerful gun in india

most powerful gun in india

जबलपुर. चीन ने डोकलाम में हैलीपैड और संतरी पोस्ट बनाई है। रक्षा मंत्री ने लोकसभा में यह जानकारी दी तो हर कोई हैरान रह गया पर इंडियन आर्मी भी चुपके-चुपके अपना काम कर रही है। चीन की किसी भी नाजायज हरकत का जवाब देने के लिए सेना अपनी तैयारियां में लगी है। इसके अंतर्गत कई हथियारों, तोपों की टेस्टिंग भी की जा रही है।

धनुष से की गई जम्बो फायरिंग
गन कैरिज फैक्ट्री (जीसीएफ) की ओर से स्वदेशी बोफोर्स तोप धनुष से जम्बो फायरिंग की गई। ओडिशा की बालासोर रेंज में चार सौ राउंड गोले दागे गए। फायरिंग के दौरान कोई बड़ी खामी सामने नहीं आई। अब फैक्ट्री तोप को यूजर ट्रायल के लिए सेना को सौंपंेगी। ३८ किमी दूरी तक निशाना लगाने वाली १५५ एमएम ४५ कैलीबर धनुष तोप का नए वित्तीय वर्ष से उत्पादन शुरू होना है। पहले चरण में १८ तोप तैयार बननी हैं। इसका इंडेंट भी फैक्ट्री को आयुध निर्माणी बोर्ड से मिल गया है। बोर्ड केवल दूसरे चरण की फायरिंग के परिणामों का इंतजार कर रहा था। जनवरी और फरवरी में दो चरणों की फायरिंग सफल रही। इसकी रिपोर्ट बोर्ड भी भेजी गई है।

पांच हजार राउंड के करीब पहुंचा लक्ष्य
धनुष तोप का प्रोजेक्ट शुरू हुए लगभग सात साल हो गए हैं। अलग-अलग जगह एक दर्जन से ज्यादा बार किए गए परीक्षण में चार हजार ५०० से अधिक राउंड की फायरिंग की जा चुकी है। लेकिन, आमतौर पर एक साथ ४०० से ज्यादा राउंड की फायरिंग पहले नहीं की गई। बताया जाता है कि टेस्टिंग रेंज में पूरे समय गोले की आवाज गंूजती रही।

नई बैरल भी मिली
तोप के उत्पादन को लेकर फैक्ट्री में तैयारियां जोरशोर से शुरू कर दी गई हैं। रॉ मटेरियल मंगाने का काम भी प्रबंधन ने शुरू कर दिया है। सूत्रों ने बताया कि आयुध निर्माणी कानपुर से करीब चार बैरल भी फैक्ट्री पहुंचने वाली हैं। इनका अभी होशंगाबाद जिले के इटारसी में स्थित रक्षा मंत्रालय की टेस्टिंग रेंज में परीक्षण किया जा रहा है। परीक्षण के बाद इन्हें फिर कानपुर भेजा जाएगा। जांच के बाद फाइनल असेम्बलिंग के लिए यह बैरल जीसीएफ लाई जाएंगी।

– धनुष तोप की फायरिंग बेहतर थी। लगभग ४०० राउंड की फायरिंग की गई है। जल्द ही तोप को यूजर ट्रायल के लिए भेजा जाएगा।
संजय श्रीवास्तव, जनसम्पर्क अधिकारी, जीसीएफ , जबलपुर।

Home / Jabalpur / china ने बनाई संतरी पोस्ट तो हमने यहां दागे रिकॉर्ड 400 राउंड गोले

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो