scriptप्रदेश के इस शहर में बढ़ेंगी रोजगार की संभावनाएं, यह है वजह | Employment prospects in this city of the state | Patrika News
जबलपुर

प्रदेश के इस शहर में बढ़ेंगी रोजगार की संभावनाएं, यह है वजह

नए क्लस्टर बनाने उद्योग विभाग को भूमि हस्तांतरित

जबलपुरJun 28, 2019 / 01:47 am

reetesh pyasi

Industry

Industry

जबलपुर। रांझी के मोहनिया में नए औद्योगिक क्षेत्र के लिए जल्द ही उद्योग विभाग को जमीन हस्तांतरित होगी। इसकी कार्रवाई शुरू हो गई है। हालांकि जगह कम होने से यहां बड़ी इंडस्ट्री नहीं लगेगी, किसी उत्पाद का क्लस्टर जरूर बन सकता है। ऐसी स्थिति मिष्ठान एवं नमकीन क्लस्टर की है। दिल्ली में 2 जुलाई को केन्द्रीय एमएसएमइ विभाग की बैठक में क्लस्टर को अंतिम स्वीकृति मिल सकती है।

4.8 हेक्टेयर भूमि चिह्नित-
दो क्लस्टर आने से यहां पर करोड़ों रुपए के निवेश के साथ लोगों को रोजगार मिलेगा। केंट विधानसभा के अंतर्गत मोहनिया में करीब 4.8 हेक्टेयर भूमि उद्योगों के लिए चिह्नित की गई है। अभी तक इस जमीन का सीमांकन नहीं हो सका था। अब यह प्रक्रिया शुरू हो रही है। जमीन मिलने के बाद जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र इसे विकसित करेगा। विभाग की योजना यहां किसी प्रकार के क्लस्टर की स्थापना की है। जबलपुर में फेब्रीकेशन और पावरलूम क्लस्टर का प्रस्ताव लम्बित है। दोनों क्लस्टर की मांग लम्बे समय से है। फेब्रीकेशन क्लस्टर से शहर में अलग-अलग जगह चल रहे कूलर, ट्रंक और आलमारी के कारखाने एक जगह संचालित हो सकेंगे। पावरलूम क्लस्टर में नई मशीनरी के साथ प्रोडक्ट भी बन सकेंगे। दोनों के लिए सबसे बड़ी बाधा पर्याप्त जमीन की है।

10 करोड़ की मिल जाएगी स्वीकृति
मिष्ठान एवं नमकीन क्लस्टर को अंतिम स्वीकृति दिल्ली में होने वाली बैठक में मिल सकती है। इस योजना के तहत करीब 10 करोड़ रुपए की आर्थिक सहायता मशीनों के लिए मिलेगी। इसके लिए रिछाई में करीब तीन एकड़ भूमि चिह्नित है। जिला एवं व्यापार केन्द्र ने जमीन की सैद्धांतिक स्वीकृति दी है। इसकी अंतिम स्वीकृति मिलने पर केन्द्र सरकार से योजना को मंजूरी मिल जाएगी। योजना के कंसल्टेंट अखिलेश बलुआपुरी ने बताया कि सारी प्रक्रिया पूरी की जा चुकी हैं। इसमें एक कमी केवल जमीन की अंतिम स्वीकृति की है ।

मोहनिया में उद्योग विभाग को भूमि हस्तांतरित की जानी है। अभी इसका सीमांकन किया जा रहा है। फिर योजनाबद्ध तरीके से इस क्षेत्र को विकसित किया जाएगा। ज्यादा सम्भावना किसी प्रोडक्ट के क्लस्टर की स्थापना की होगी।
देवब्रत मिश्रा, महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र

Home / Jabalpur / प्रदेश के इस शहर में बढ़ेंगी रोजगार की संभावनाएं, यह है वजह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो