scriptcollege girls का music band हो रहा viral, लोग कर रहे जमकर तारीफ- देखें वीडियो | famous college girls musical band, video goes viral | Patrika News
जबलपुर

college girls का music band हो रहा viral, लोग कर रहे जमकर तारीफ- देखें वीडियो

college girls का music band हो रहा viral, लोग कर रहे जमकर तारीफ- देखें वीडियो
 

जबलपुरNov 04, 2020 / 02:57 pm

Lalit kostha

music.png

college girls का music band हो रहा viral

जबलपुर। कोरोना संकट काल और मौसमी बीमारियों ने ऐसा हाहाकार मचाया कि लोग हंसना ही भूल गए. संगीत और कला तो मानो समाज से गायब सी हो गई. इसका सबसे बुरा असर कलाकारों पर पड़ा, जहां कला की गतिविधियां पूरी तरह से ठप हो गई, जिसकी वजह से कलाकारों के अंदर एक खींच पैदा हो गई. ऐसे में शहर से एक ऐसा म्यूजिकल बैंड उभर कर आया है, जो कबीर के दोहे, छत्तीसगढ़ी और बुंदेलखंडी लोक गीतों के धुनों को पिरो रहा है. इस बैंड को चलाने वाली कोई और नहीं बल्कि लड़कियां हैं, जो अपने आप में ही बहुत बड़ी बात है. खास बात ये है कि ये लड़कियां अपनी परंपरा, संस्कृति और तुच्छ सी समझी जाने वाली बोलियों को उनका सम्मान दिलाने के लिए संकल्पित है। इन लड़कियों की प्रस्तुति जो भी देखता है वो झूमने पर मजबूर हो जाता है।

फिल्मी धुनों की बजाए कबीर और लोकगीत को अपनाया
बैंड में अन्य लड़कियां भी गिटार, हारमोनियम, ढोलक, कांगो, ढपली जैसे वाद्य यंत्र बजाने में पारंगत हैं, जिससे अत्यंत मधूर और सुरीली धुन निकलती है. इन कलाकारों ने जिस तरीके का प्रयोग किया है, वैसा प्रयोग शायद ही किसी ने किया हो. सभी कबीर के दोहे, छत्तीसगढ़ी और बुंदेलखंडी लोक गीतों को अपनी धुन में पिरोते है. इस बैंड के एक महत्वपूर्ण सदस्य देवेंद्र ग्रोवर बताते हैं कि, फिल्मी गीतों पर तो सब जगह काम हो रहा है, लेकिन हमारी अपनी सदियों पुरानी संगीत की विरासत बैंड में नजर नहीं आ रही है. इसलिए इस बैंड के जरिए पारंपरिक संगीत को स्थापित करने की कोशिश की जा रही है.

Home / Jabalpur / college girls का music band हो रहा viral, लोग कर रहे जमकर तारीफ- देखें वीडियो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो