scriptअच्छी खबर: 120 की स्पीड से दौड़ेंगी इस रूट की ट्रेनें, इस अधिकारी ने दिया सिग्नल | fastest train in india 2018 hindi | Patrika News
जबलपुर

अच्छी खबर: 120 की स्पीड से दौड़ेंगी इस रूट की ट्रेनें, इस अधिकारी ने दिया सिग्नल

अच्छी खबर: 120 की स्पीड से दौड़ेंगी इस रूट की ट्रेनें, इस अधिकारी ने दिया सिग्नल
 

जबलपुरAug 21, 2018 / 01:16 pm

Lalit kostha

Train passing through Gorhamghat of Pali

fastest train in india 2018

जबलपुर. ‘डीआरएम साहब, कटनी-जबलपुर खण्ड पर रेलवे टै्रक की कैपेसिटी कितनी है। अधिकतम कितनी रफ्तार से टे्रन चला सकते हैं। जवाब मिला, सर, 110 किमी प्रतिघंटे की कैपेसिटी है। हम इतनी रफ्तार से गाड़ी चला सकते हैं। सोमवार की शाम को 6.39 बजे डीआरएम डॉ. मनोज सिंह का यह जवाब सुनते ही मध्य क्षेत्र के कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी (सीआरएस) ने अपनी 7 कोचों की इंस्पेक्शन स्पेशल टे्रन 120 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चलाने के निर्देश दिए।

news fact-

60 मिनट में 90.91 किमी दौड़ी स्पेशल ट्रेन
सीआरएस ने कहा- 120 की रफ्तार से चलो जबलपुर

जबलपुर-कटनी खंड का विद्युतीकरण कार्य पूरा होने का निरीक्षण करने आए सीआरएस की इंस्पेक्शन स्पेशल इसके बाद बिजली के इंजन से बिजली की रफ्तार से चली। शाम को 6.40 बजे कटनी साउथ से रवाना हुई टे्रन ठीक 1 घंटे बाद शाम 7.40 बजे जबलपुर में प्लेटफार्म नंबर एक पर आकर खड़ी हो गई। इसके साथ ही कटनी की ओर बिजली के इंजन से टे्रनें दौडऩे का सालों पुराना सपना पूरा होने का काउंट डाउन शुरू हो गया है।

10 दिन में देंगे अनुमति –
सीआरएस जैन को लगभग 10 घंटे तक चले जबलपुर-कटनी खण्ड के निरीक्षण के दौरान कहीं भी कोई बड़ी खामी नजर नहीं आई। शाम को जबलपुर लौटने के बाद उन्होंने यात्री टे्रनें दौड़ाने की तैयारी तेज करने का संकेत भी डीआरएम डॉ. मनोज सिंह को दे दिया। वे यह भी बता गए हैं कि 10 दिन के भी वे अपनी परमीशन दे देंगे। इस संबंध में उनके द्वारा रेलवे बोर्ड को पत्र भेज दिया जाएगा। सुबह कटनी की ओर डीजल इंजन से रवाना हुई इंस्पेक्शन स्पेशल गाड़ी को सीआरएस ने अधारताल स्टेशन पर रुकवा दिया। उन्होंने यहां बनाए गए रेलवे के विद्युत सब स्टेशन का निरीक्षण किया। इससे पहले शोभापुर ओवरब्रिज पर भी निरीक्षण के लिए उन्होंने अपनी गाड़ी रोकी। सिहोरा के पहले स्थित हिरन ब्रिज का बारिश के बीच उन्होंने कोना-कोना देखा।

टावर वैगन पर चढ़ गए सीआरएस
डुण्डी में निरीक्षण के दौरान सीआरएस जैन टावर वैगन पर सवार हो गए। उन्होंने कई किलोमीटर टावर वैगन चलवाकर निरीक्षण किया। इस दौरान डीआरएम भी उनके साथ रहे। सात कोचों की गाड़ी में सबसे आखिरी में लगे अपने विशेष कोच (आरए) पर बैठकर उन्होंने जाते व आते समय विण्डो टे्रलिंग निरीक्षण भी किया। शाम को कटनी साउथ से अचानक वे कटनी स्टेशन की ओर टै्रक पर पैदल भी चल पड़े। इससे सकते में आए अधिकारी भी उनके पीछे-पीछे हो लिए। दोनों स्टेशनों के बीच स्थित ब्रिज तक जाने के बाद वे लौट आए। निरीक्षण के दौरान बारिश के कारण तीन-चार बार व्यवधान भी खड़ा हुआ।

Hindi News/ Jabalpur / अच्छी खबर: 120 की स्पीड से दौड़ेंगी इस रूट की ट्रेनें, इस अधिकारी ने दिया सिग्नल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो