scriptबेटी से बलात्कार केस में 12 साल से जेल में बंद था पिता, अब आया बड़ा फैसला…… | Father was in jail for 12 years in daughter rape case | Patrika News
जबलपुर

बेटी से बलात्कार केस में 12 साल से जेल में बंद था पिता, अब आया बड़ा फैसला……

– हाई कोर्ट ने ट्रायल कोर्ट द्वारा उम्रकैद की सुनाई गई सजा को रद्द किया

जबलपुरFeb 04, 2024 / 09:33 am

Ashtha Awasthi

ebszkbibsr3hensv5f396dbbc110c.jpg

rape case

जबलपुर। बेटी से बलात्कार किए जाने के कलंक से जूझ रहे पिता को 12 साल बाद इससे मुक्ति मिल गई। मध्यप्रदेश हाई कोर्ट ने ट्रायल कोर्ट द्वारा सुनाई गई उम्रकैद की सजा को रद्द कर दिया। ट्रायल कोर्ट से दोषी साबित हुए पिता ने 12 साल जेल में गुजारे, जिसे रिहा करने का आदेश हाई कोर्ट ने पारित किया है।

हाई कोर्ट के जस्टिस सुजॉय पॉल और जस्टिस विवेक जैन की खंडपीठ ने पाया कि अभियोजन पक्ष उसके (पिता) खिलाफ ‘मूलभूत तथ्यों’ को भी स्थापित करने में असमर्थ था। कोर्ट ने यह भी महसूस किया कि वह अपीलकर्ता/आरोपी के बयान में पर्याप्त विश्वास कर सकती है कि उसे बेटी के आचरण के बारे में भौंहें चढ़ाने के लिए फंसाया गया था, जो कथित तौर पर किसी अन्य लडक़े के साथ रोमांटिक रिश्ते में थी। पिता अपनी बेटी द्वारा लगाए गए बलात्कार के आरोपों के कारण 21 मार्च 2012 से लगभग बारह साल तक जेल में रहे थे।

खंडपीठ ने अपने आदेश में कहा, उनके द्वारा सुनाई गई कहानी स्वाभाविक नहीं लगती और ऐसा प्रतीत होता है कि अपीलकर्ता को इसलिए फंसाया गया क्योंकि उसने अपनी बेटी के आचरण के बारे में भौंहें चढ़ा दी थीं। अभियोजन पक्ष के अन्य गवाहों से समर्थन की कमी के साथ अभियोक्ता के बयान में विसंगतियों को पढ़ते हुए, कोर्ट ने कहा कि निचली अदालत ने दोषसिद्धि के आक्षेपित निर्णय को पारित करने में गलती की।

बयान से खुला राज

जिरह में, अभियोक्ता ने स्वीकार किया कि वह अपने पिता द्वारा ले जाने से पहले अपने पांच भाइयों और बहनों के साथ एक ही कमरे में सोई थी। उसने यह भी स्वीकार किया कि यह संभव नहीं है कि बाकी भाई-बहन उस कमरे में कुछ होने पर ध्यान नहीं देंगे। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि उसने एक अन्य लडक़े के साथ शारीरिक संबंध बनाए रखने के लिए भी स्वीकार किया, जिसके साथ याचिकाकर्ता अपने पिता के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने के लिए पुलिस स्टेशन पहुंची।

इसके अतिरिक्त, वह इस बात से भी सहमत थी कि उसके पिता ने उसके और लडक़े के बीच मौजूद रिश्ते को अस्वीकार कर दिया था। जिरह के दौरान एक जगह उसने यहां तक कह दिया कि इस लडक़े के अलावा उसने कभी किसी और के साथ शारीरिक संबंध नहीं बनाए।

Hindi News/ Jabalpur / बेटी से बलात्कार केस में 12 साल से जेल में बंद था पिता, अब आया बड़ा फैसला……

ट्रेंडिंग वीडियो