scriptयहां बच्चे गटक जाते हैं करोड़ों का सोना | gold price children swallow gold of crores | Patrika News
जबलपुर

यहां बच्चे गटक जाते हैं करोड़ों का सोना

ग्वारीघाट क्षेत्र में बच्चे पीते हैं सोना

जबलपुरMar 27, 2018 / 12:25 pm

deepak deewan

gold latest rate in rajasthan

gold price children swallow gold of crores

जबलपुर। यह दुर्लभ धातु इन बच्चों के लिए बेहद सुलभ है। सोने के दाम दिन ब दिन बढ़ते चले जा रहे हैं, महंगा होता सोना महिलाओं से दूर होता जा रहा है। ऐसे में बच्चों को सोना पिलाया जा रहा है। बच्चों को बुला-बुलाकर सोना गटकाया जाता है। संस्कारधानी के ग्वारीघाट क्षेत्र में यह अनोखा काम होता है।

हर माह पीते हैं सोना
ग्वारीघाट स्टेशन के समीप शासकीय आयुर्वेदिक कॉलेज में एक अनोखा काम किया जाता है। यहां सुवर्ण प्राशन नामक कार्यक्रम चलाया जा रहा है जिसमें बच्चों को सोने की दवा पिलायी जाती है। सोमवार को भी सुवर्ण प्राशन कार्यक्रम यहां आयोजित किया गया जिसमें करीब २५० बच्चे पहुंचे। इन बच्चों ने सुवर्ण प्राशन के तहत सोने की दवा का सेवन किया। दवा सेवन सुबह से लेकर दोपहर तक किया गया। अस्पताल भवन की ओपीडी में कॉलेज के छात्र-छात्राओं सहित कर्मचारियों ने भी इसमें खासा सहयोग दिया। कार्यक्रम प्रभारी डॉ. सुनील जैन बताते हैं कि बच्चों को हर माह यह दवा पिलायी जाती है। माह के पुष्य नक्षत्र पर बच्चों को स्वर्ण बिंदू दवा पिलाई जाती है।
पुष्य नक्षत्र के दिन स्वर्ण बिंदु
कार्यक्रम प्रभारी डॉ. सुनील जैन के मुताबिक पुष्य नक्षत्र के दिन स्वर्ण बिंदु पीने के लिए खासी भीड़ थी। सुबह ९.३० बजे से लेकर दोपहर १२ बजे तक स्थिति यह हो गई थी कि अस्पताल की ओपीडी में पैर रखने की जगह नहीं थी। अभी तक स्वर्ण बिंदू पीने बच्चों की संख्या कम थी, लेकिन सोमवार को रिकार्ड बच्चे आए हैं। गौरतलब है कि पत्रिका एक्सपोज में गतांक में सुवर्ण प्राशन के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रकाशित की गयी थी। इससे अनेक लोगों को दवा की जानकारी मिले। जिसे देखते हुए लोगों ने अस्पताल में पहुंचकर जानकारी ली और बच्चों को दवा सेवन करवाई। अब यह दवा २३ अप्रेल को पिलाई जाएगी। नियमित रूप से दवा लेने वाले पालकों के मुताबिक यह सर्वश्रेष्ठ दवा है।

Home / Jabalpur / यहां बच्चे गटक जाते हैं करोड़ों का सोना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो