scriptहरितालिका तीज व्रत शुरु करने के पहले लें ये फूड, दिनभर मिलेगी एनर्जी | hartalika teej vrat special food news | Patrika News
जबलपुर

हरितालिका तीज व्रत शुरु करने के पहले लें ये फूड, दिनभर मिलेगी एनर्जी

तीज व्रत शुरु करने के पहले लें फूड

जबलपुरSep 04, 2018 / 03:32 pm

deepak deewan

hartalika teej vrat special food news

hartalika teej vrat special food news

जबलपुर। हरितालिका तीज का उपवास प्राय: निराहार रहा जाता है। व्रत के समय फिजिकल और मेंटल स्ट्रेंथ भी बहुत जरूरी है। हालांकि सप्ताह में एक बार व्रत करना स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है, इससे शरीर में से हानिकारक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं परंतु यदि आप किसी बीमारी से पीडि़त हैं तो आपको उपवास नहीं रखना चाहिए। दिनभर निराहार रहने वाली महिलाओं को तरल पदार्थों का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है, ताकि शरीर में पानी की कमी न हो और एनर्जी बनी रहे।

सुबह से लें सकते है ऐसा आहार
सुबह जल्दी उठकर आप हेल्दी और एनर्जेटिक फूड ले सकते हैं। इसके अलावा आप फलों का सेवन भी कर सकते हैं। फल फाइबर की पूर्ति भी करेगा और आपको दिनभर के लिए एनर्जी भी मिलेगी। नारियल पानी फ्ल्यूड की पूर्ति के साथ ही इलेक्ट्रॉलाइड का भी अच्छा स्रोत है। यह बॉडी को डिटॉक्स करने का काम करता है। नारियल पानी का स्वाद हल्का नमकीन होता है।
खाली पेट रहने से बीपी की समस्या भी होने लगती है, इससे बचने के लिए भी नारियल पीएं
डा. प्रवीण चतुर्वेदी के अनुसार यह डिहाइड्रेशन से बचाता है। बहुत से लोगों को खाली पेट रहने से बीपी की समस्या भी होने लगती है, इससे बचने के लिए भी नारियल पीएं। व्रत रखने वाले लोगों को आज के दिन खट्टे फलों का सेवन भी नहीं करना चाहिए, जैसे ऑरेंज, नींबू, बेरीज आदि। दरअसल खट्टे फल एसिड स्त्रावित करते हैं, जिसके कारण एसिडिटी की समस्या हो सकती है।
एसिडिटी की समस्या से परेशान रहते हैं तो व्रत वाले दिन ऐसे फलों से समस्या बढ़ सकती है
डा. सोमेश खत्री बताते हैं कि यदि आप अक्सर एसिडिटी की समस्या से परेशान रहते हैं तो व्रत वाले दिन खट्टे फलों से समस्या बढ़ सकती है। खट्टे फल हार्ट बर्न की समस्या करते हैं। ऐसे फलों का सेवन करें, जिसमें पानी की मात्रा ज्यादा हो।

Home / Jabalpur / हरितालिका तीज व्रत शुरु करने के पहले लें ये फूड, दिनभर मिलेगी एनर्जी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो