scriptरिपोर्ट में खुलासा, हार्ट की वजह से होंगी 36 प्रतिशत मौतें | Heart attack: Causes, symptoms, and treatments Medical News Today | Patrika News
जबलपुर

रिपोर्ट में खुलासा, हार्ट की वजह से होंगी 36 प्रतिशत मौतें

रिपोर्ट में खुलासा, हार्ट की वजह से होंगी 36 प्रतिशत मौतें

जबलपुरSep 22, 2018 / 01:08 pm

Lalit kostha

Heart Attack

Heart Attack

जबलपुर। कुछ समय पहले विश्व बैंक की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि भारत समेत दक्षिण एशिया एक बड़े स्वास्थ्य संकट का सामना कर रहा है। इस रिपोर्ट में कहा गया था कि उन लोगों की संख्या खासी बढ़ रही है जो हृदय रोग, मधुमेह और मोटापे जैसी बीमारियों से ग्रस्त हैं। रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण एशिया में 55 प्रतिशत मौतें इस तरह की बीमारियों के कारण हो रही हैं। इसे ध्यान में रखते हुए यह जरूरी है कि हम भी हार्ट वॉक मंथ के बारे में जानें। एक अनुमान के मुताबिक भारत में वर्ष 2030 में होने वाली मौतों का मुख्य कारण हृदय रोग होगा और 36 प्रतिशत मौतें इसके कारण होंगी। कॉर्डियोलॉजिस्ट डॉ. आरएस शर्मा के मुताबिक हार्ट अटैक पर रोक लगाने के लिए हृदय रोगों के खिलाफ लडऩा बेहद जरूरी हो गया है। यदि हार्ट स्वस्थ होगा, तो इसका असर सम्पूर्ण शरीर पर होगा।

READ MORE- बड़ी खबर: वकील ने भरी अदालत में जज को धमकाया, मेज पर घूंसा पटका फिर…

news facts- दिल की सेहत का रखें खयाल, 2030 में
36प्रतिशत मौत का कारण होगी हार्ट डिसीज

डेली एक्सरसाइज से फिट रहेगा हार्ट-
हार्टवॉक मंथ के दौरान ऐसी गतिविधियों व एक्सरसाइज्स को प्रमोट करते हैं जो हार्ट को स्वस्थ रखने व मोटापा कम करने में मदद करते हैं। कम से कम 150 मिनट तक किया गया एरोबिक्स ह्दय रोग व स्ट्रोक के खतरे को कम करता है।

एससी-एसटी एक्ट: एट्रोसिटी एक्ट के 75 फीसदी मामले झूठे, सर्वे के बाद मचा बवाल

अमेरिका में जूझ रहा हर तीसरा व्यक्ति
भारतीय युवाओं में तेजी से बढ़ते हृदयरोग से हम उसी स्थिति की तरफ बढ़ रहे हैं, जहां पर कुछ साल पहले अमेरिका पहुंच चुका है। अमेरिका में हर तीसरा व्यक्ति मोटापे और उससे होने वाले हृदय रोग से जूझ रहा है। जिसे देखते हुए अमेरिकन हार्ट एजेंसी ने हर साल अगस्त को हार्ट वॉक मंथ घोषित कर दिया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो