scriptmp high court: हीरा खदान के लिए पेड़ों की कटाई की अनुमति कैसे दी ? | High Court seeks reply on permission to cut trees for diamond mine | Patrika News
जबलपुर

mp high court: हीरा खदान के लिए पेड़ों की कटाई की अनुमति कैसे दी ?

बकस्वाहा में हीरा खनन मामले में केंद्र और राज्य सरकार को हाईकोर्ट ने दिया नोटिस

जबलपुरJun 18, 2021 / 09:50 am

Hitendra Sharma

buxwaha_forest_save.jpg

जबलपुर. हाईकोर्ट ने केंद्र, राज्य और आदित्य बिड़ला ग्रुप की एस्सेल माइनिंग कंपनी व अन्य से पूछा है कि बकस्वाहा में हीरा खनन के लिए पेड़ों की कटाई की अनुमति कैसे दी गई? चीफ जस्टिस मोहम्मद रफीकजस्टिस विजय कुमार शुक्ला की बेंच ने अनावेदकों को नोटिस जारी कर तीन सप्ताह में जवाब मांगा है।

Must see: मध्य प्रदेश में कोरोना से राहत, यहां देखें ताजा आंकड़े

जबलपुर निवासी अधिवक्ता सुदीप कुमार सेनी ने कोर्ट को बताया कि छतरपुर के बकस्वाहा जंगल के बीच दबे 50 हजार करोड़ के हीरे हासिल करने के लिए ढाई लाख से अधिक हरे-भरे पेड़ों को काटने की तैयारी कर ली गई है।

Must see: हर्ष फायर में दूल्हे के भांजे को गोली लगी, मौत

हीरा के लिए रिपोर्ट तक बदली जा रही हैं। पहले के सर्वे में इस जंगल में जो जंगली प्राणी पाए जाते थे, वे अब नदारद बताए जा रहे हैं। इसे लेकर आंदोलन भी शुरु हो गया है वन अधिकार कार्यकर्ता इस क्षेत्र में रहने वाले वन्य प्राणियों के हित को देखते हुए पेड़ काटे जाने का विरोध कर रहे हैं।

must see: बैंक मेनेजर भर्ती के लिए बदली प्रक्रिया, अब मेरिट से भर्ती

एनजीटी में सुनवाई कंपनी को 30 तक देना होगा जवाब
बकस्वाहा जंगल की जमीन मध्यप्रदेश शासन ने हीरा खनन करने वाली कंपनी को देने के विरोध में एनजीटी में गुना के अभिभाषक पुष्पराग शर्मा ने एक याचिका दायर की है। प्रारंभिक सुनवाई के बाद एनजीटी ने हीरा खनन करने वाली कंपनी को आगामी 30 जून तक अपना जवाब मय शपथ-पत्र के साथ पेश करने के निर्देश दिए हैं।

Home / Jabalpur / mp high court: हीरा खदान के लिए पेड़ों की कटाई की अनुमति कैसे दी ?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो