scriptमानसून में बालों के झड़ने से रोकें, करें ये घरेलू उपाय  | Home Remedies & tips to stop Hair Fall In Monsoon | Patrika News
जबलपुर

मानसून में बालों के झड़ने से रोकें, करें ये घरेलू उपाय 

बारिश के पानी मे मौजूद अम्ल बालों को रूखा और बेजान बना देता है

जबलपुरJul 06, 2017 / 12:13 pm

Lalit kostha

Hair Loss

Hair Loss

जबलपुर। बरसात का मौसम गरमी से राहत के साथ-साथ काफी समस्याएं भी लेकर आता है। जिसमें लोगों के लिए सबसे बड़ी समस्या है उनके बालों का झडऩा। बारिश के मौसम में भीगना किसे पसंद नहीं होता,पर ज्यादा बरसात में भीगना बालों के लिए हानिकारक होता है। बारिश के पानी मे मौजूद अम्ल बालों को रूखा और बेजान बना देता है। इसलिए बालों को सुरक्षित रखने के लिए उन्हें दुपट्टे या स्कार्फ से कवर करके निकले या फिर छाते का उपयोग करें। मानसून में बालों को सुरक्षित रखने के घरेलू उपाए –

बालों को रखें सूखा
बरसात के मौसम में अपने बालों को सूखा रखे। बारिश का मजा लेने हम अपने घरों से बाहर तो निकल जाते है। लेकिन बारिश का प्रदूषित और एसिड से भरा पानी हमारे बालों को बहुत नुकसान पहुंचता है। जहां तक हो सके बारिश में भीगने के बाद तुरंत साफ पानी से बालों को धो लें और अच्छे से सुखा ले। इससे बालों को कम नुकसान होगा।


हफ्ते में 2 बार धोएं
बरसात के मौसम में अक्सर बालों में खुजली की समस्या सामने आती है। जिसका कारण है बारिश के पानी के कारण हुई रूसी। ऐसे में हफ्ते में दो बार शेम्पू करना चाहिए। इससे हमारा स्कैल्प साफ रहता है। 


तेल की मालिश
बालों के लिए की मालिश बहुत ज़रूरी होती है। बालों में नमी बनाए रखने के लिए रात में तेल को हल्का गर्म करके बालों की मालिश करें। इससे आपके बालों में नमी व चमक बनी रहेगी।

आहार पर दे ध्यान
बालों के पोषण के लिए सबसे महत्वपूर्ण तत्व प्रोटीन होता है। अपने बालों को खूबसूरत व चमकदार बनाए रखने के लिए सैमन,अंडे, गाजर साबुत अनाज गहरे हरे रंग की सब्जियां किडनी बीन्स बादाम और लो फैट डेयरी प्रोडक्ट खाएं।


कुछ बातें ध्यान रखने योग्य 
1.बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का प्रयोग ज्यादा न करें।
2.दिन में कम से कम 8-10 ग्लास पानी पियें।
3.गीले बालों को न बांधे।
4.बड़े दांत वाली कंघी का उपयोग करे।
5.हफ्ते में एक बार तेल जरूर डालें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो