scriptबिजली बिल को कम करने के लिए अपनाएं ये टिप्स, सोलर एनर्जी भी बेहतर विकल्प… | How to to reduce the electricity bill | Patrika News
जबलपुर

बिजली बिल को कम करने के लिए अपनाएं ये टिप्स, सोलर एनर्जी भी बेहतर विकल्प…

एनर्जी सस्टेनेबल डे : ऊर्जा संरक्षण के लिए लगातर हुए हैं काम शहर में हर जगह दिख रहा सोलर एनर्जी का उपयोग
 

जबलपुरFeb 23, 2019 / 09:04 pm

abhishek dixit

six crores Electricity bill owed

15 दिन पहले काटी गई थी कांशीराम आवास की बिजली

जबलपुर. ऊर्जा की बचत लोगों के लिए सिर्फ जरूरी ही नहीं, बल्कि अमूल्य भी है। ऊर्जा संरक्षण को लेकर सतत कई तरह के प्रयास किए जाते हैं। जिसके चलते कभी एलईडी लाइट्स तो कभी सोलर उपकरणों का उपयोग ऊर्जा संरक्षण के हित में उपयोग में लाया जाता है। ऊर्जा बचाने के लिए लोगों द्वारा भी अब सोलर उपकरणों के अलग-अलग चीजों का उपयोग किया जाने लगा है, ताकि ऊर्जा की बचत के साथ-साथ बिजली बिल की बचत भी की जा सके। इस एनर्जी ससटेनबल डे पर आइए जानते हैं किस तरह शहर में सोलर एनर्जी से जुड़ा काम हो रहा है।

रोशन स्कूल और कॉलेज
शहर के स्कूल और कॉलेजों को भी अब सोलर एनर्जी की रोशनी से सराबोर किया जा रहा है। पिछले वर्ष ही हायर एजुकेशन विभाग द्वारा प्रदेशभर के कॉलेजों को यह निर्देश जारी किए गए थे, वे कैम्पस में सोलर प्लांट्स का उपयोग करेंगे, ताकि सहेजी गई बिजली से ऊर्जा बचाई जा सके। ऐसे में कई गर्वनमेंट कॉलेजों में सोलर प्लांट्स लगा लिए गए हैं।

यहां सोलर उपकरण
– नगर निगम
– कलेक्ट्रेट
– खमरिया में 10 मेगावॉट प्लांट
– शहर में 50 मेगावॉट प्लांट अवेलेबल
– गवर्नमेंट कॉलेजों और स्कूल
– स्ट्रीट लाइट्स भी सोलर से रोशन

मार्केट में कई वैरायटीज
ऑनलाइन और ऑफलाइन मार्केट में सोलर प्लांट्स और एनर्जी कन्ज्यूमिंग से जुड़े हुए कई प्रोडक्ट्स मिल रहे हैं। इसके चलते जीरो वॉट से लेकर 20 वॉट तक की लाइट्स, लैम्प मिल रहे हैं। इनकी कीमत 40 रुपए से 4,000 रुपए तक मिल रही है। यह अलग-अलग मैटेरियल और डिजाइन में रूम डेकोर के लिए काफी यूज हो रही हैं।

सोलर हीटर का उपयोग
पुष्पा चौकसे बताती हैं कि उनके घर में सोलर हीटर का उपयोग किया जाता है। यह बिजली की बचत करने के साथ-साथ ऊर्जा संरक्षण में भी मददगार साबित होता है।

लाइट्स होती हैं अट्रैक्टिव
प्रज्ञा राय बताती हैं कि ऊर्जा की बचत में सोलर लाइट्स और एलईडी दोनों मददगार होती हैं, जिनका वे बखूबी इस्तेमाल करती हैं। रूम लाइटिंग के लिए इसका यूज किया है।

कर चुके हैं इनोवेशन
शहर के इंजीनियर अतुल गुप्ता सोलर लाइट्स को लॉ कॉस्ट में निर्मित करने का इनोवेशन भी कर चुके हैं। इसके लिए उन्होंने रूम लाइट्स के साथ गार्डन लाइट्स भी तैयार की हैं।

Home / Jabalpur / बिजली बिल को कम करने के लिए अपनाएं ये टिप्स, सोलर एनर्जी भी बेहतर विकल्प…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो