scriptWinter Alert : मध्यप्रदेश में यहां एक ही दिन में लुढ़का छह डिग्री पारा, अब पड़ेगी कड़ाके की ठंड | imd winter forecast 6 degree temprature dropped in jabalpur mp | Patrika News
जबलपुर

Winter Alert : मध्यप्रदेश में यहां एक ही दिन में लुढ़का छह डिग्री पारा, अब पड़ेगी कड़ाके की ठंड

बादलों के कारण बार-बार बदल रहा मौसम का मिजाज

जबलपुरJan 20, 2020 / 08:18 pm

abhishek dixit

Weather Update

Weather Update

जबलपुर. बादलों के बार-बार बदल रहे रुख से मौसम में भी लगातार परिवर्तन हो रहा है। सोमवार को सुबह आकाश साफ होने से सर्दी बढ़ गई। पारा करीब छह डिग्री सेल्सियस का गोता लगाकर सामान्य से नीचे चला गया। सर्द हवा चलने से सुबह ठंडी महसूस हुई। दोपहर बाद हल्के काले बादल फिर उमड़े। काले बादलों की आवाजाही के बीच अधिकतम तापमान बढ़ गया। इससे सर्दी का प्रभाव कुछ कम हुआ। लेकिन देर शाम से चली ठंडी हवा ने एक बार फिर सर्दी बढ़ा दी। पिछले चौबीस से छत्तीस घंटे के बीच हर छह से आठ घंटे में मौसम के अलग-अलग मिजाज से लोग भी हैरत में हैं। वे जब सर्दी से बचाव के लिए तैयार हो रहे है तो ठंड का असर कम हो रहा है। जब राहत का अनुमान लगा रहे हैं तो सर्दी असर दिखा रही है। पारे की चाल अचानक बदलने के साथ ही शहर के बाहरी और खुल क्षेत्रों में ठंड बनी हुई है।

14 से सीधे 7.6 डिग्री सेल्सियस
रविवार के अपेक्षाकृत सोमवार को न्यूनतम तापमान तकरीबन आधा रह गया। अधारताल स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार सोमवार को न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड हुआ। ये रविवार (14) के मुकाबले 6.4 डिग्री कम है। सामान्य से करीब चार डिग्री नीचे है। अधिकतम तापमान रविवार को 19.4 था। इसमें सोमवार को मामूली वृद्धि हुई। बढ़कर 20.8 डिग्री हो गया। फिर भी ये सामान्य से चार डिग्री नीचे रहा। आद्र्रता सुबह के समय 92 प्रतिशत और शाम को 48 प्रतिशत दर्ज हुई। उत्तर-पूर्वी हवा तीन किलोमीटर प्रतिघंटा की औसत गति से चली।

आज और कल उमड़ते रहेंगे बादल
मौसम विज्ञान केंद्र में वैज्ञानिक सहायक देवेंद्र कुमार तिवारी के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ का असर आ रहा है। मंगलवार को मौसम मुख्यत: शुष्क ही बना रहेगा। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से मंगलवार और बुधवार को हल्के काले बादल उमडऩे का अनुमान है। संभाग में कहीं-कहीं बेहद छिटपुट बारिश होने की संभावना है। बादलों के प्रभाव से न्यूनतम तापमान में मंगलवार को मामूली बढ़ोतरी होने का अनुमान है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो