scriptChina india standoff dokalm: उधर बढ़ रही तकरार, इधर रुका पड़ा है तोप का निर्माण | indian army need swadesi dhanush top at laddakh | Patrika News
जबलपुर

China india standoff dokalm: उधर बढ़ रही तकरार, इधर रुका पड़ा है तोप का निर्माण

सीमा पर तनाव के हालात के बाद रुका पड़ा है धनुष तोप का निर्माण, गड़बड़ी की जांच के चलते नहीं बन पा रही है स्वदेशी बोफोर्स तोप

जबलपुरAug 16, 2017 / 10:43 am

deepak deewan

China india standoff dokalm

China india standoff dokalm

जबलपुर। डोकलाम के बाद चीन लद्दाख पहुंच गया है और वहां पत्थरबाजी कर रहा है। सरहद पर तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है पर इसके बाद भी हमारे उपयोगी अस्त्र-शस्त्र निर्माण में हम पीछे हो रहे हैं। ऐसे हालातों में भी देश की सेना के लिए बहुत उपयोगी मानी जा रही धनुष तोप का निर्माण नहीं हो पा रहा है।

चार माह हुए पीछे
ेदेश के मशहूर सुरक्षा संस्थान- में ‘धनुष’ तोप (155एमएम/45 कैलिबर गन) का निर्माण रुका पड़ा है। पोखरण फायरिंग रेंज में परीक्षण के दौरान धनुष तोप का एक मजल फट गया था। बाद में सामने आया कि इसमें जर्मनी की बजाए चीनी सामग्री डाल दी गई थी। इस गड़बड़ी की सीबीआई जांच चल रही है। उधर सैन्य प्रशासन और ओएफबी भी इस घटना की जांच कर रहा है। जीसीएफ के 155एमएम धनुष सेक्शन में तोप नं.7 के विभिन्न हिस्से खोलकर निकालने के बाद उनकी जांच हो रही है। जांच रिपोर्ट आने तक अन्य धनुष तोप खोलने का काम शुरू नहीं किया जा सकेगा। बताया जा रहा है कि खराब हुई तोप नं.7 की जांच रिपोर्ट के बाद ही इस स्वदेशी बोफोर्स तोप की फिटिंग यहां की जा सकेगी। इस काम में अभी करीब चार माह लगने की बात भी कही जा रही है।

आदेश का इंतजार
इस संबंध में सैनिक मुख्यालय से आदेश की प्रतीक्षा की जा रही है। आदेश आने के बाद ही जीसीएफ के कर्मचारी अन्य धनुष तोपों को खोलकर उन्हें वापस कसने का काम शुरु कर सकेंगे। इसके बाद सभी धनुष तोपों को स्वतंत्र सैन्य परीक्षण के लिए दोबारा पोखरण फायरिंग रेंज भेजा जाएगा। जीसीएफ में ‘धनुष’ तोप बनाने के लिए आदेश का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है।

दिसंबर तक रुका रहेगा काम
जीसीएफ के अधिकारियों के अनुसार दिसंबर तक सभी 6 धनुष तोपें सैन्य परीक्षण के लिए दोबारा फायरिंग रेंज भेज दिए जाने की पूरी उम्मीद है। अधिकारियों के मुताबिक तोप खोलने-कसने से संबंधित सभी काम अभी रुके पड़े हैं। धनुष तोप की जांच के चलते अभी किसी दूसरी तोप को खोलने का काम नहीं हो रहा है। जब जांच रिपोर्ट आ जाएगी तभी काम शुरू किया जाएगा।

Home / Jabalpur / China india standoff dokalm: उधर बढ़ रही तकरार, इधर रुका पड़ा है तोप का निर्माण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो