scriptCollector का फरमान- सिक्के नहीं चलानेवालों पर होगी एफआईआर | indian banknote demonetisation: FIR registered on non-operative coins | Patrika News
जबलपुर

Collector का फरमान- सिक्के नहीं चलानेवालों पर होगी एफआईआर

इंडियन करेंसी के अपमान का मामला होगा दर्ज, कई बैंक और दुकान चिल्लर लेने से कर रहे हैं मना, नागरिकों की शिकायत पर कलेक्टर ने जारी किया निर्देश

जबलपुरNov 07, 2017 / 03:09 pm

deepak deewan

indian banknote demonetisation: FIR registered on non-operative coins

indian banknote demonetisation: FIR registered on non-operative coins

जबलपुर। सिक्के नहीं चलानेवालों पर अब एफआईआर दर्ज की जाएगी। कलेक्टर महेशचंद्र चौधरी ने इस संबंध में स्पष्ट निर्देश जारी कर दिए हैं। सिक्के प्रचलन में नहीं होने से परेशान हो रहे नागरिकों की शिकायत के बाद ये कदम उठाया गया है।

जनसुनवाई में पहुंच गए दर्जनों पीडि़त
शहर में कई बैंक और दुकानदार चिल्लर लेने से मना कर रहे हैं। ऐसे में लोग परेशान हो रहे हैं। मंगलवार को बड़ी संख्या में लोगों ने जनसुनवाई में पहुंच कर इस बात की शिकायत की। इस पर कलेक्टर ने निर्देश जारी किया कि हर हाल में सिक्के लिए जाएं। उन्होंने स्पष्ट शब्दों में चेतावनी दी है कि कानूनन सिक्के लेना अनिवार्य है। यदि कोई सिक्के लेने से इंकार करता है तो वह वस्तुत: भारतीय मुद्रा का अपमान कर रहा है। उन्होंने कहा कि सिक्के लेना बाध्यकारी है और ऐसा नहीं करनेवालों वित्तीय संस्थानो, बैंकों और दुकानों के संचालकों पर इंडियन करेंसी के अपमान का मामला दर्ज किया जाएगा।

दुकानों, बैकों में जाएं अधिकारी
कलेक्टर ने नागरिकों की शिकायतों के बाद अधिकारियों को इस मामले में गंभीरता बरतने को कहा। उन्होंनें सभी एसडीएम, तहसीलदारों को बैंक्स में जाकर जांच करने को कहा। कलेक्टर ने अधिकारियों को कहा है कि वे दुकानों की भी जांच कराएं और सिक्के नहीं लेनेवाले दुकानदारों पर सीधी कार्रवाई करें। कलेक्टर ने एसडीएम व तहसीलदारों को निर्देश दिए कि करंसी प्रोटेक्शन एक्ट का हर हाल में पालन कराएं।
नहीं लेते दस का सिक्का
गौरतलब है कि शहर मेंं सिक्कों का प्रचलन लगभग बंद सा हो गया है। बड़े दुकानदार तो सिक्के लेते ही नहीं हैं। यहां तक कि दस रुपए और पांच रुपए के सिक्के लेने से भी साफ इंकार कर देते हैं। कानूनन सिक्के लेना अनिवार्य है। यदि कोई सिक्के लेने से इंकार करता है तो वह वस्तुत: भारतीय मुद्रा का अपमान कर रहा है। कलेक्टर ने नागरिकों की शिकायतों के बाद अधिकारियों को इस मामले में गंभीरता बरतने को कहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो