scriptभाजपा विधायक की  तीन खदानों पर भी शासन की नजर | iron ore mines,BJP MLA and former minister Sanjay Pathak | Patrika News
जबलपुर

भाजपा विधायक की  तीन खदानों पर भी शासन की नजर

राज्य स्तरीय दल कर सकता है जांच, सिहोरा में संजय पाठक की आयरन ओर की खदानों का मामला
 

जबलपुरMar 07, 2020 / 11:38 am

gyani rajak

 iron ore mines

अगरिया और दुबियारा में चल रही हैं निर्मला मिनरल्स को शासन ने सील कर दिया था।

जबलपुर. भाजपा विधायक और पूर्व मंत्री संजय पाठक की मुसीबत और बढ़ सकती है। सिहोरा में 130 एकड़ क्षेत्रफल में आयरन ओर की दो खदानें सील करने के बाद तीन अन्य खदानों पर भी शासन की कड़ी नजर है। इन खदानों में किसी प्रकार की अनियमितता तो नहीं हो रही है, इसकी जांच शासन का दल कर सकता है। इसी प्रकार जिला प्रशासन ने 4 मार्च को हुई कार्रवाई की रिपोर्ट शासन को भेज दी है। अब वहां से निर्देश पर अगली प्रक्रिया अपनाई जाएगी।

विधायक पाठक की सिहोरा तहसील के अंतर्गत पांच आयरन ओर की खदानें चल रही है। इनमें दो मेसर्स निर्मला मिनरल्स नाम से अगरिया और दुबियारा में चल रही हैं। वन विभाग ने खदान की जगह को वन भूमि बताकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। कोर्ट उसी आधार पर खनन पर रोक लगाई गई थी। इस बीच मेसर्स निर्मला मिनरल्स के अभ्यावेदन और महाधिवक्ता कार्यालय से अभिमत लेकर खनन की अनुमति दी गई थी।

सील कर दिया था खदानों को

मप्र खनिज विभाग की तरफ ने कहा था कि इस अभ्यावेदन पर निर्णय लिया जाए। चूंकि मेसर्स निर्मला मिनरल्स छह माह की अवधि में सर्वोच्च न्यायालय या सक्षम जगह से अपने पक्ष में को निर्णय नहीं ला पाए। इसलिए अभ्यावेदन अमान्य करते हुए खनन पर पुन: रोक लगा दी गई थी। राजस्व, खनिज, वन और पुलिस विभाग की संयुक्त टीम ने दोनों खदानों को सील कर दिया था। इस कार्रवाई का प्रतिवेदन जिला प्रशासन के द्वारा राज्य शासन को भेज दिया गया है।

भाजपा विधायक की तीन खदानों पर भी शासन की नजर
245 एकड़ में संचालित हैं खदान
विधायक पाठक की सिहोरा में पांच स्वीकृत खदानें हैं। इनमें दो अगरिया और दुबियारा में हैं। इनका रकबा लगभग 130 एकड़ है। यह उनकी मां निर्मला मिनरल्स के नाम से चल रही हैं। सूत्रों ने बताया कि तीन खदान भी उसी क्षेत्र में है। गुगरी में भी निर्मला मिनरल्स नाम से करीब 21 एकड़ में खदान है। वहीं प्रतापपुर और टिकरिया में आनंद माइनिंग नाम से क्रमश: 28 और 64 एकड़ में खदान हैं।
हर दिन 3 से 4 हजार टन का उत्पादन

सभी खदानों से रोजाना तीन से चार हजार टन आयरन ओर का खनन किया जाता है। सालाना 10 से 11 लाख टन का खनन होता है। इनकी सप्लाई प्रदेश के अलावा छत्तीसगढ़ के रायपुर एवं महाराष्ट्र के कुछ जिलों में की जाती है।
अगरिया और दुबियारा में संचालित खदानों को सील करने की कार्रवाई के संबंध में प्रतिवेदन शासन को भेज दिया गया है। क्षेत्र में कुछ और खदानें हैं जो विवाद के कारण बंद हैं, उन्हें निरस्त करने का प्रस्ताव शासन को भेजा जा रहा है।
भरत यादव, कलेक्टर

Home / Jabalpur / भाजपा विधायक की  तीन खदानों पर भी शासन की नजर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो