आइटीबीपी कमांडेंट से चार लाख की ठगी करने वाला गिरफ्तार

आइटीबीपी कमांडेंट से चार लाख की ठगी करने वाला गिरफ्तार
itbp-commandants-cheating-of-4-lakhs

Santosh Kumar Singh | Publish: Jun, 05 2019 07:20:00 AM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

बरेला पुलिस ने झारखंड से आरोपी को दबोचा, पूछताछ में चौंकाने वाला खुलासा, जालसाजों ने कमांडेंट को नामी कम्पनी की फेक वेबसाइट बनाकर झांसे में था फंसाया

जबलपुर. भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आइटीबीपी) के कमांडेंट से चार लाख की ठग करने वाले शातिर गिरोह के एक जालसाज को बरेला पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। टीम ने झारखंड से आरोपी को हिरासत में लिया है। एक नामी कम्पनी की फर्जी वेबसाइट बनाकर आरोपियों ने चार लाख का ऑर्डर लिया और पैसे हजम कर गए। मॉल की सप्लाई न होने पर कमांडेंट ने छानबीन की तो सच सामने आया। इसके बाद उन्होंने बरेला थाने में धोखाधड़ी व आइटी एक्ट का प्रकरण दर्ज कराया था।
2017 में हुई थी ठगी
पुलिस सूत्रों के अनुसार सितम्बर 2017 में आइटीबीपी के तत्कालीन कमांडेंट ने पतंजलि की वेबसाइट से चार लाख का मॉल खरीदने का ऑर्डर दिया था। इसके एवज में उनसे चार लाख रुपए का भुगतान ऑनलाइन करा लिया गया। भुगतान के कई दिनों बाद भी सप्लाई नहीं मिली तो कमांडेंट ने छानबीन की।
मिलते-जुलते नाम से धोखा
जांच से जुड़े सूत्रों के मुताबिक इस फर्जीवाड़ा में शामिल जालसाजों ने पतंजलि के नाम से मिलती-जुलती फेक साइट बनाई है। कमांडेंट इसी में फंस गए। उन्होंने पंतजलि की फर्जी साइट खोल कर ऑर्डर कर दिया और फिर उसके झांसे में फंस गए। सप्लाई नहीं मिली तो विभाग को खुद की जेब से भरना पड़ा हर्जाना।
आरोपी के खाते में ट्रांसफर हुई थी रकम
पुलिस की छानबीन में सामने आया कि आइटीबीपी कमांडेंट ने जिस बैंक खाते में रकम ट्रांसफर की थी, वो झारखंड निवासी व्यक्ति के नाम पर है। इसके बार बरेला की एक टीम झारखंड गयी और वहां से आरोपी को दबोच लिया। उसे लेकर टीम जबलपुर लौट आयी है। उससे हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। प्रकरण का पुलिस जल्द ही खुलासा करेगी।
मुख्य सरगना तक पहुंचने की कवायद
गिरफ्त में आया आरोपी पहली लेयर का है। मुख्य सरगना तक पहुंचने के लिए पुलिस को फिर से झारखंड जाना पड़ेगा। खाते की व्यवस्था कराने के लिए जालसाज कई तरह के हथकंडे अपनाते हैं।

 

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned