हबीबगंज के बाद अब यहां बन रहा है वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन, यात्रियों को मिलेगी एयरपोर्ट जैसी फैसिलिटी

भोपाल के हबीबगंज स्टेशन को कई सुविधाओं से लैस करने के साथ साथ प्रदेश के जबलपुर स्टेशन को भी रीडेवलप करने का काम शुरु कर दिया गया है

By: Faiz

Published: 04 Oct 2021, 06:44 PM IST

जबलपुर. रेल यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिये मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थित हबीबगंज स्टेशन को कई सुविधाओं से लैस करने के साथ साथ प्रदेश के जबलपुर स्टेशन को भी रीडेवलप करने का काम शुरु कर दिया गया है। जबलपुर स्टेशन को भी विश्व के वर्ल्ड क्लास स्टेशनों की तर्ज पर तैयार करने की व्यवस्था की जा रही है। स्टेशन का काम पूरी तरह से कंप्लीट होने के बाद यात्रियों यहां एयरपोर्ट का एहसास होगा। पश्चिम मध्य रेलवे द्वारा इसे एयरपोर्ट की तर्ज पर ही विकसित कर रहा है। यानी पुनर्विकास कार्य के बाद यात्रियों को एयरपोर्ट जैसी आधुनिक सुविधाएं मिलेंगी।


आसमान की तरह दिखती है प्लेटफॉर्म की छत

News

पश्चिम मध्य रेलवे ने जबलपुर रेलवे स्टेशन का काम भी शुरु कर दिया है। जबलपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर-1 ट्रांसलूसेंट स्ट्रेच फैब्रिक फॉल्स सीलिंग लगाई गई है। इसे प्लेटफॉर्म के कॉनकोर्स एरिया में लगाया गया है। इसे खूबसूरत दिखाने के लिये इसके ऊपर एलईडी लाइट्स भी लगाई गई हैं, जिसे देखने पर लगता है, जैसे आसमान को देख रहे हों। इस तरह का प्रयोग मध्य प्रदेश के जबलपुर में पहली बार किया जा रहा है। रेलवे इस स्टेशन को आकर्षक दिखाने के लिये ऐसे प्रयोग ही कर रहा है, जो अनोखे हों।


इस तरह बढ़ाई जा रही स्टेशन की सुंदरता

News

इसके अलावा, प्लेटफॉर्म नबंर 6 से स्टेशन के मेन गेट के बाहरी हिस्से पर एनेक्सी लगाई जा रही है। ये मेटल फसाड पाउडर कोटेड छिद्रित एल्युमिनियम शीट से बनी है। इस धातु का आगे का हिस्सा गैर भार वहन करने वाला है, जो इमारत पर किसी भी मौसम का प्रभाव नहीं पड़ने देता। पश्चिम मध्य रेलवे पहली बार इस मेटल का इस्तेमाल कर रहा है। वहीं, इमारत को अधिक चमत्कार दिखाने के लिये उसपर सफेद रंग किया जा रहा है। इससे इमारत की लाइफ भी बढ़ेगी। ये काम 1600 वर्गमीटर फसाड एरिया में किया है। प्लेटफार्म नंबर 6 के दूसरे गेट की बिल्डिंग के बाहरी फेस पर ग्लास फाइबर कॉन्क्रीट से बनाया गया है। ये सामान्य तौर पर इस्तेमाल होने वाले मटेरियेल से अधिक शक्तिशाली है।


स्टेशन पर बन रहा है कॉन्‍कोर्स

News

जबलपुर स्टेशन को वर्ल्ड क्लास लेवल पर रीडेवलप किया जा रहा है। स्टेशन पर एक कॉन्‍कोर्स भी बनाया जा रहा है, जिसमें एयरपोर्ट की तरह दुकानें और कैफेटेरिया स्थापित किया जा रहा है। इसमें यात्रियों के बैठने के लिए एक वेटिंग लाउंज होगा। उसमें मॉडर्न टॉयलेट, म्‍यूजियम और गेमिंग जोन बनाए जाएंगे। यहां 1500 यात्री एक साथ एक अंडरग्राउंड सब-वे से गुजरकर स्टेशन के अंदर या बाहर जा सकेंगे।

 

पढ़ें ये खास खबर- 20 फीट उंचे पेड़ से शिकार करने वाला था अजगर, ऐसे किया गया रेस्क्यू


वेस्ट वॉटर ट्रीटमेंट प्‍लांट

हबीबगंज के बाद अब यहां बन रहा है वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन, यात्रियों को मिलेगी एयरपोर्ट जैसी फैसिलिटी

इसके अलावा, यहां प्लेटफॉर्म पर 2 हजार यात्री एक साथ अपनी आने वाली ट्रेनों का इंतजार कर सकेंगे। वहीं, 36 मीटर ऊंची बिल्डिंग में 2500 से ज्यादा यात्री एक साथ ठहर भी सकेंगे। स्‍टेशन में एक ग्रीन बिल्डिंग है, जिसमें नैचुरल लाइट की व्यवस्था की गई है। इस इमारत में ऊर्जा की कम खपत करने वाली एलईडी लाइट्स का इस्तेमाल किया जा रहा है। साथ ही, वेस्‍ट वॉटर ट्रीटमेंट प्‍लांट भी यहां स्थापित किया गया है।

पुलिस ने निकाली जुआरियों की बारात - देखें Video

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned