script #Weather जबलपुर में 23.4 मिमी वर्षा, जिले में ऑरेंज अलर्ट जारी - देखें वीडियो | jabalpur weather, jabalpur weather live update | Patrika News

#Weather जबलपुर में 23.4 मिमी वर्षा, जिले में ऑरेंज अलर्ट जारी - देखें वीडियो

locationजबलपुरPublished: Dec 01, 2023 11:39:06 am

Submitted by:

Lalit kostha

#Weather जबलपुर में 23.4 मिमी वर्षा, जिले में ऑरेंज अलर्ट जारी - देखें वीडियो

 

jabalpur weather
jabalpur weather

जबलपुर. शहर में बारिश के चलते तीन दिन से दिन के तापमान में गिरावट आ रही है। मौसम विभाग के अनुसार पांच साल में नवम्बर में इसी साल सबसे ज्यादा बारिश हुई है। तापमान में उतार-चढ़ाव भी हो रहा है । उधर बारिश के बाद से बिजली गुल होने के मामले बढ़ गए हैं। फाल्ट ढूंढने और सुधारने में घंटों लग रहे हैं। बारिश से जनजीवन प्रभावित हुआ है। जिला प्रशासन ने शहर के सभी स्कूल कॉलेजों का समय सुबह 9 बजे के बाद कर दिया है। मौसम विभाग ने जिले में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। आंधी के साथ तेज बारिश और ओले गिरने के आसार बने हुए हैं।

नवंबर का सबसे ठंडा दिन: 12 नवम्बर 1889: 3. 9 डिग्री
नवंबर में सर्वाधिक बारिश: 1946-154.7 मिमी

सोमवार से मिल सकती है राहत
मौसम विभाग ने जबलपुर सहित संभाग के नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा जिलों के लिए बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। यहां गरज चमक के साथ मध्यम से तेज बारिश, बिजली और ओले गिरने का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग के अनुसार भूमध्य सागर, अटलांटिक महासागर और कैस्पियन सागर में तूफान से उठने वाले बादल हिमालय को पार करते हुए मध्य प्रदेश की तरफ बढ़ रहे हैं। गुरुवार-शुक्रवार की दरम्यानी रात तक इन बादलों के मध्य प्रदेश की सीमा में प्रवेश कर सकते हैं। ये काफी घने बादल है और पूरे मध्य प्रदेश के आसमान पर छाए रह सकते हैं। इनके कारण जबलपुर संभाग के सभी जिलों के अनेक स्थानों पर ओलावृष्टि अथवा बारिश होगी। सोमवार से राहत मिल सकती है।

शहर में गुरुवार को 8.4 मिलीमीटर वर्षा हुई। पिछले चार दिन में कुल 23.4 मिमी वर्षा हो चुकी है। गुरुवार सुबह तीस मिनट तक तेज बारिश हुई। बारिश के बाद पारा और नीचे आ गया। 9 बजे के बाद सूर्यदेव ने कुछ हद तक राहत पहुंचाई । शाम को फिर बारिश हुई। गुरुवार को अधिकतम तापमान 25.5 डिग्री व न्यूनतम तापमान 17.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। मौसम विभाग के अनुसार बादल खुलने के बाद ठंड जोर पकड़ेगी। कोहरा भी छाया रहेगा।

सुबह 9 बजे के बाद लगेंगे स्कूल

जिला प्रशासन ने गुरुवार रात आदेश जारी कर स्कूलों का समय 9 बजे या उसके बाद कर दिया है। जिले के सभी सरकारी, गैर सरकारी, सीबीएसई, आइसीएसई, एमपी बोर्ड के नर्सरी, प्राथमिक, माध्यमिक, हाईस्कूल एवं हायर सेकेंडरी स्कूलों पर यह नियम लागू होगा। इसका पालन नहीं करने वाले स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

विजय नगर में सबसे ज्यादा परेशानी

सबसे ज्यादा 118 बिजली के फॉल्ट विजय नगर संभाग में आए। यहां विजय नगर, शताब्दीपुरम, कचनार सिटी, दमोहनाका, जगदम्बा कॉलोनी और तुलसी नगर में फॉल्ट आए। वहीं पूर्व में 112 फॉल्ट आए। यहां कांचधर, घमापुर, बाई का बगीचा, शीतलामाई और सिविल लाइंस इलाकों में बारिश के कारण आपूर्ति प्रभावित हुई। वहीं पश्चिम संभाग में 64, उत्तर में 61 और दक्षिण संभाग में 20 शिकायतें पहुंची। सबसे अधिक परेशानी विद्युत लाइनों में फॉल्ट की आई। वहीं ट्रांसफार्मर में शार्ट सर्किट होने और डीपी में पानी जाने के कारण फॉल्ट आए।

ट्रेंडिंग वीडियो