scriptillegal mining : इस शहर में है उत्तम क्वालिटी का मैग्नीज, हो रहा अवैध उत्खनन | Manges of best quality are in this city, illegal mining is going on | Patrika News
जबलपुर

illegal mining : इस शहर में है उत्तम क्वालिटी का मैग्नीज, हो रहा अवैध उत्खनन

मझौली तहसील की ग्राम पंचायत खुड़ावल के लालपुरा गांव में मुरम की आड़ में अवैध रूप से मैग्नीज का उत्खनन किया जा रहा है। इससे करीब आठ एकड़ शासकीय जमीन तालाब में तब्दील हो गई है।

जबलपुरOct 21, 2019 / 05:40 pm

praveen chaturvedi

Illegal quarrying of magnes

Illegal quarrying of magnes

मझौली. मझौली तहसील की ग्राम पंचायत खुड़ावल के लालपुरा गांव में मुरम की आड़ में अवैध रूप से मैग्नीज का उत्खनन किया जा रहा है। इससे करीब आठ एकड़ शासकीय जमीन तालाब में तब्दील हो गई है। खनिज माफिया रात होते ही जेसीबी से मैग्नीज का अवैध उत्खनन शुरू करा दते हैं।

40-45 ग्रेड का है मैग्नीज
जानकारी के अनुसार लालपुरा गांव में शासकीय भूमि पर 40 से 45 ग्रेड का मैग्नीज बड़ी मात्रा में उपलब्ध है। स्थानीय लोगों ने बताया कि यहां करीब एक महीने से मैग्नीज की अवैध उत्खननकर्ता मैग्नीज की अवैध खुदाई कर शासन को लाखों रुपए की चपत लगा रहे हैं।

नहीं होती कार्रवाई
स्थानीय लोगों ने बताया कि यहां लम्बे समय से मैग्नीज का अवैध उत्खनन हो रहा है। लेकिन कार्रवाई नहीं हो रही है। ग्रामीणों ने बताया कि शिकायत करने पर अधिकारी कार्रवाई का आश्वासन तो देते हैं, लेकिन कार्रवाई नहीं होती।

पटवारी को भेजकर जांच कराएंगे
इस सम्बंध में माइनिंग इंस्पेक्टर देवेंद्र पटेल का कहना है कि सम्बंधित पटवारी को भेजकर जानकारी मंगाई जाएगी। अवैध उत्खनन करने वालों पर सख्त कार्रवाई होगी। चाहे मुरम का अवैध उत्खनन हो या मैग्नीज का।

Home / Jabalpur / illegal mining : इस शहर में है उत्तम क्वालिटी का मैग्नीज, हो रहा अवैध उत्खनन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो