scriptmata navratri colors 2017: देवी को भोग में चढ़ाकर बांटे इस लड्डू का प्रसाद, स्वाद के साथ पुण्य भी मिलेगा | mata navratri colors 2017- navratri recipes | Patrika News
जबलपुर

mata navratri colors 2017: देवी को भोग में चढ़ाकर बांटे इस लड्डू का प्रसाद, स्वाद के साथ पुण्य भी मिलेगा

खिचड़ी से बेस्ट टेस्ट देंगे साबूदाना के लड्डू , कई दिनोंं तक नहीं होते हैं खराब

जबलपुरSep 24, 2017 / 11:17 am

deepak deewan

mata navratri colors 2017- navratri recipes

mata navratri colors 2017- navratri recipes

जबलपुर। नवरात्र में दुर्गामाता की पूजा-अर्चना के साथ ही व्रत रखने का भी विधान है। दुर्गापूजन के दौरान व्रत रखने पर कठिन दिनचर्या का पालन किया जा रहा है हालांकि समय के साथ कुछ कड़े नियम अब शिथिल कर दिए गए हैं। व्रत में आमतौर पर फलाहार के नाम पर साबूदाना की खिचड़ी का सेवन किया जाता है।साबूदाना व्रत का एक मुख्य खाद्य पदार्थ है। इसे तरह-तरह से उपयोग किया जाता है। अगर व्रत में खिचड़ी खाकर एक जैसा टेस्ट बन गया है तो कोई बात नहीं। गृहणी रिशा पांडे ने साबूदाना की खिचड़ी का अच्छा विकल्प बताया है। वे आपको साबूदाना के लड्डू बनाने की रेसिपी बता रही हैं।

बच्चों को भी आएगी पसंद
व्रत की यह रेसिपी केवल व्रत वालों को ही नहीं, बल्कि मीठा होने के कारण बच्चों को भी पसंद आएगी। सबसे प्रमुख बात यह है कि लड्डुओं का यह भोग देवी को भी पसंद है। साबूदाना के लड्डू बनाकर देवी को भोग लगाएं और परिजनों के अलावा बाहर के भी ज्यादा से ज्यादा लोगों को ये लड्डू प्रसाद के रूप में बांटे। इससे स्वाद के साथ ही प्रसाद बांटने का पुण्य भी आपको प्राप्त होगा।
आवश्यक सामग्री

साबूदाना एक कप, नारियल एक कप, शक्कर एक कप (पिसी हुई), घी एक कप, छोटी इलायची 4 (पिसी हुई), काजू एक बड़ा चम्मच, बादाम एक बड़ा चम्मच।


बनाने की विधि
साबूदाना के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले कड़ाही में साबूदाना को धीमी आंच पर भूनें। जब साबूदाना थोड़ा फूलकर बड़ा, हल्का सुनहरा रंग और कुरकुरा हो जाए तब गैस बंद कर दें। ठंडा होने के बाद मिक्सी में बारीक पाउडर बना लें। अब एक कड़ाही में कद्दूकस किया हुआ नारियाल भूनें। हल्का सुनहरा होने पर उसमें साबूदाना पाउडर और शक्कर मिलाकर गैस बंद कर दें। अब एक छोटे पैन में घी डालकर गरम करें। उसमें कटे हुए मेवे डालें। 1-2 मिनट भूनने के बाद साबूदाने के मिक्सचर को पैन में डालें। इसके बाद इलायची पाउडर भी डाल दें और मिश्रण को अच्छे से मिला लें। जब मिक्सचर हल्का गरम हो तभी उसके लड्डू बना लें। ठंडे होने के बाद एयरटाइट डिब्बे में भरकर रख दें। इसे व्रत के अलावा किसी भी अन्य ओकेजन पर बनाया जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो