scriptदेश की इस बड़ी ट्रेन के 5 राज्य में सिर्फ 6 स्टॉपेज, कमाल की है खासियत | minimum stopage of train in india | Patrika News
जबलपुर

देश की इस बड़ी ट्रेन के 5 राज्य में सिर्फ 6 स्टॉपेज, कमाल की है खासियत

20 घंटे में पूरा करेगी सफर

जबलपुरMay 14, 2018 / 02:12 pm

deepak deewan

minimum stopage of train in india

minimum stopage of train in india

जबलपुर. जबलपुर से सांतरागाछी तक घोषित नई हमसफर एक्सप्रेस के शुभारंभ का काउंटडाउन शुरू हो गया है। इस टे्रन का २० कोचों का नया रैक जबलपुर पहुंच गया है। अब तक इसकी शुभारंभ तिथि का फैसला रेलवे बोर्ड द्वारा नहीं लिया गया है, लेकिन पश्चिम मध्य रेल मुख्यालय स्थित सूत्रों की मानें तो जून के पहले सप्ताह में इस ट्रेन को पहले सफर पर दौड़ाने की तैयारी प्रारंभ कर दी गई है। जबलपुर से सांतरागाछी तक चल रही स्पेशल टे्रन को इस माह के आखिर तक का ही एक्सटेंशन मिला है।

कछपुरा में खड़ा है नया रैक
अत्याधुनिक तृतीय श्रेणी वातानुकूलित कोचों वाली हमसफर एक्सप्रेस का रैक इससे पहले भी दो बार जबलपुर आ चुका है। पिछले साल दिसंबर में रैक आने के बाद टे्रन के शुभारंभ होने का इंतजार शुरू हो गया था। इसी बीच रेलवे बोर्ड के निर्देश पर रैक को बेंगलुरू भेज दिया गया। दोबारा फिर रैक आया, लेकिन उसे भी गुवाहाटी भिजवा दिया गया। अब तीसरी बार हमसफर का रैक यहां भेजा गया है। २० डिब्बों के इस रैक को कछपुरा मालगोदाम में खड़ा कराया गया है।

शालीमार तक चलाई जाए
हमसफर एक्सप्रेस को सांतरागाछी की बजाय शालीमार तक चलाने से रेलवे व यात्रियों को भी फायदा होगा। सांतरागाछी से कोलकाता व हावड़ा तक जाना किसी बड़ी परेशानी से कम नहीं। इसी के कारण वर्तमान में जबलपुर से सांतरागाछी तक चल रही स्पेशल टे्रन को पर्याप्त यात्री नहीं मिल रहे। एेसी स्थिति का सामना हमसफर एक्सप्रेस को भी करना पड़ सकता है, जबकि शालीमार अथवा कोलकाता नाम से बन रहे नए स्टेशन तक इसे चलाने से भरपूर यात्री मिलने की बात बंग समाज के लोगों द्वारा की जा रही है।

२० घंटे में पूरा करेगी सफर
२२९१३/२२९१४ जबलपुर-सांतरागाछी साप्ताहिक हमसफर एक्सप्रेस बिलासपुर होकर कोलकाता जाने वाली पहली नियमित टे्रन होने के साथ ही सबसे कम समय में सफर पूरा करने वाली टे्रन भी होगी। जबलपुर से हावड़ा तक जाने वाली शक्तिपुंज एक्सप्रेस २८.०५ घंटे व मुंबई-हावड़ा मेल २२.०५ घंटे लगाती है। हमसफर एक्सप्रेस को पांच राज्यों में केवल ६ स्टापेज दिए गए हैं। यह टे्रन जबलपुर से रवाना होने के बाद प्रदेश के कटनी व अनूपपुर, छग के बिलासपुर, उड़ीसा के झारसुगुड़ा, झारखण्ड के टाटानगर व पश्चिम बंगाल के खडग़पुर में रुकेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो