scriptये है दुनिया की सबसे घातक तोप, कई किलोमीटर दूर तक दागती है गोले | most powerful gun of india-world | Patrika News
जबलपुर

ये है दुनिया की सबसे घातक तोप, कई किलोमीटर दूर तक दागती है गोले

300 गोले दागे

जबलपुरMay 23, 2018 / 01:08 pm

deepak deewan

most powerful gun of india-world

most powerful gun of india-world

जबलपुर. राजस्थान स्थित पोकरण रेंज में बुधवार से १५५ एमएम ४५ कैलीबर धनुष तोप का यूजर ट्रायल शुरू होगा। सेना मरूभूमि में उच्च तापमान पर इसकी क्षमताओं का आकलन करेगी। गन कैरिज फैक्ट्री (जीसीएफ) से छह तोप भेजी गई हैं। माना जा रहा है कि प्रत्येक तोप से ५०-५० राउंड यानी कुल ३०० गोले दागे जाएंगे। इसके पहले ओडिशा के बालासोर में भी इन तोप से ४०० राउंड की फायरिंग की जा चुकी है। ट्रायल के लिए सेना और जीसीएफ की टीम पहुंच चुकी है। गन कैरिज फैक्ट्री में तैयार की गई इस तोप के माध्यम से ३८ से ४० किलोमीटर दूरी तक निशाना साधा जा सकता है। बोफोर्स तोप २९ किमी तक मार कर सकती थी। इसी तोप को अपग्रेड कर धनुष तोप को तैयार किया गया है।
जीसीएफ के लिए ट्रायल काफी महत्वपूर्ण
जीसीएफ के लिए यह ट्रायल काफी महत्वपूर्ण है। इसकी सफलता तोप के भविष्य की दिशा को तय करेगी। यही कारण है कि जिन गड़बडि़यों के कारण बीते साल ट्रायल फेल हुआ था, उसे दूर करने में काफी वक्त लगाया गया। यही नहीं खुद जीसीएफ ने तोप की क्षमताओं को परखने के लिए खुद फायरिंग कराई। अब इस तोप को सेना के द्वारा परखा जा रहा है।

गन कैरिज फैक्ट्री में तैयार की गई इस तोप के माध्यम से ३८ से ४० किलोमीटर दूरी तक निशाना साधा जा सकता है। इससे पहले स्वीडन से मंगाई गई बोफोर्स तोप २९ किमी तक मार कर सकती थी। इसी तोप को अपग्रेड कर धनुष तोप को तैयार किया गया है। इसमें कई बदलाव किए गए हैं। इस कारण सटीक निशाना लगाना आसान हो गया है । हालांकि अभी तक सेना ने इस तोप को औपचारिक रूप से अपने बेडे़ में शामिल नहीं किया है।

– धनुष तोप की फायरिंग बुधवार से शुरू हो रही है। इसकी बेहतर तैयारियां की गई हैं। हमें पूरी उम्मीद है कि इस बार का परीक्षण भी पूरी तरह सफल होगा।
एसके सिंह, जीसीएफ वरिष्ठ महाप्रबंधक,

Home / Jabalpur / ये है दुनिया की सबसे घातक तोप, कई किलोमीटर दूर तक दागती है गोले

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो