script #WaterSupply 284 करोड़ रुपए से घरों में पहुंचेगा नर्मदा जल, 4.5 लाख को फायदा | Narmada water will reach homes for Rs 284 crore, benefiting 4.5 lakh p | Patrika News

#WaterSupply 284 करोड़ रुपए से घरों में पहुंचेगा नर्मदा जल, 4.5 लाख को फायदा

locationजबलपुरPublished: Feb 02, 2024 12:40:53 pm

Submitted by:

Lalit kostha

#WaterSupply 284 करोड़ रुपए से घरों में पहुंचेगा नर्मदा जल, 4.5 लाख को फायदा

 

Drinking water problem in many villages of Jhalawar district
demo pic

जबलपुर . जलसंकट से जूझ रहे इलाकों में नल से नर्मदा जल पहुंचाने के लिए जल्द ही पौने तीन सौ करोड़ रुपए से ज्यादा के प्रोजेक्ट पर काम शुरू होगा। नगर निगम प्रशासन ने इसके लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी है। अमृत फेज-2 योजना के तहत ललपुर में नया इंटकवेल बनेगा। यहां से नर्मदा जल रांझी पहुंचाया जाएगा। वहां नए बनने वाले 54 एमएलडी के प्लांट में वाटर ट्रीटमेंट होगा। नए इलाकों में इन टंकियों से जलापूर्ति होगी।योजना के तहत नगर में अतिरिक्त पानी तो मिलेगा साथ ही क्षतिग्रस्त पाइप लाइन भी बदली जाएंगी।

18 उच्चस्तरीय टंकी बनेंगी
अमृत फेस 2 के तहत नए जल शोधन संयंत्र की स्थापना, नए जलापूर्ति नेटवर्क में 19 उच्चस्तरीय पानी की टंकियों का भी निर्माण किया जाएगा। इसके अलावा राइजिंग लाइन व सप्लाई लाइन बिछाने का काम होगा। शहर के नए क्षेत्र में जलापूर्ति नेटवर्क के तैयार होने पर नगर के अधिकांश हिस्से में नल से नर्मदा जल पहुंचना शुरू हो जाएगा।

चार साल में पूरी होगी परियोजना

जलापूर्ति के नए प्रोजेक्ट के तहत जल शोधन संयंत्र स्थापित करने से लेकर उच्च स्तरीय टंकियों के निर्माण और नई पाइप लाइन बिछाने में 4 साल का समय लगेगा। नया जलापूर्ति नेटवर्क तैयार होगा। योजना का काम पूरा होने पर साढ़े चार लाख से ज्यादा लोगों को इसका लाभ मिलेगा।

यह है स्थिति
54 एमएलडी का बनेगा जल शोधन संयंत्र
18 उच्चस्तरीय टंकियों का होगा निर्माण

यहां नर्मदा जल का इंतजार
लाला लाजपत राय वार्ड

वीर दुर्गादास राठौर वार्ड के तेवर में

दादा ठनठनपाल वार्ड के लमती में

भगवान परशुराम वार्ड के करमेता में

एपीजे अब्दुल कलाम वार्ड के महाराजपुर में

शहीद बिरसामुंडा वार्ड के पटेल नगर में

गुरु गोविंद सिंह वार्ड के रिछाई में

संत रविदास वार्ड में

महर्षि वाल्मीक वार्ड के बिलपुरा में

ईश्वरदास रोहाणी वार्ड के सोनपुर में

त्रिपुरी वार्ड के रमनगरा में


जल संकट से जूझ रहे इलाकों में नर्मदा जल पहुंचाने के लिए अमृत फेज 2 योजना के तहत नया जलापूर्ति नेटवर्क तैयार करने के लिए टेंडर प्रक्रिया जारी है। प्रोजेक्ट के तहत ललपुर में इंटेकवेल का निर्माण किया जाएगा, रांझी में जलशोधन संयंत्र स्थापित होगा।

कमलेश श्रीवास्तव, कार्यपालन यंत्री, नगर निगम

ट्रेंडिंग वीडियो